राजनीति

महागठबंधन को वोट देने की अपील कर फंसे राहुल गांधी

पटना
 बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के प्रथम चरण (First Phase Voting) में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों के लिए बुधवार को वोटिंग हो रही है। इस बीच बिहार बीजेपी ने कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के खिलाफ चुनाव आयोग में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए शिकायत की है। दरअसल राहुल गांधी ने आज बिहार चुनाव के लिए वोटिंग शुरू होने के कुछ घंटे बाद सुबह-सुबह ट्वीट कर बिहार के लोगों से महागठबंधन को वोट देने की अपील की थी।

राहुल गांधी ने बुधवार को मतदाताओं से न्याय, रोजगार और किसान-मजदूर के लिए महागठबंधन के पक्ष में मतदान करने की अपील की। उन्होंने ट्वीट किया, "इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए। बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएं।"

बीजेपी का आरोप है कि मतदान वाले दिन किसी पार्टी के लिए वोट की अपील करके कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आचार संहिता का उल्लंघन किया है। बीजेपी ने चुनाव आयोग से इस संबंध में कानूनी कार्रवाई करने की भी अपील की है।

कौन कितनी सीटों पर लड़ रहा है चुनाव
पहले चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू 71 में से 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि उसकी सहयोगी बीजेपी 29 सीटों पर चुनावी मैदान में है। विपक्षी दल आरजेडी 42 सीटों पर और कांग्रेस 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी 41 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें से 35 सीटों पर उसने जेडीयू के खिलाफ उम्मीदवार उतारे हैं।

पहले चरण में इन सीटों पर मतदान
बिहार चुनाव के पहले चरण में बांका, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा, गया, जहानाबाद, अरवल, भोजपुर, औरंगाबाद, पटना, रोहतास, कैमूर और बक्सर जिले की 71 सीटों पर मतदान। इसमें कहलगांव, सुल्तानगंज, अमरपुर, धोरैया (एससी), बांका, कटोरिया (एसटी), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़, लखीसराय, शेखपुरा, बारबीघा, मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी (एससी), पालीगंज, बिक्रम, संदेश, बराहरा, आरा, अगियांव (एससी), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रह्मपुर, बक्सर, दुमरांव, रायपुर (एससी), मोहनिया (एससी), भाबुआ, चैनपुर, चेनारी (एससी), सासाराम, करगहर, दिनारा, नोखा, देहरी, कराकट, अरवल, कुर्था, जेहानाबाद, घोसी, मखदूमपुर (एससी), गोह, ओबरा, नबी नगर, कुटुम्बा (एससी), औरंगाबाद, रफीगंज, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज, (एससी), बाराचट्टी (एससी), बोध गया (एससी), गया टाउन, टीकरी, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, राजौली (एससी), हिसुआ, नवादा, गोबिंदपुर, वरसालीगंज, सिकंदरा (एससी), जमुई, झाझा, चकाई सीट शामिल है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close