मध्य प्रदेशराज्य

मतदान केंद्रों की व्यवस्थाएं करें चाक-चैबंद -जिला निर्वाचन अधिकारी

मुरैना
विधानसभा उप चुनाव के लिए मतदान का समय नजदीक आ गया है सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं समय से पहले पूर्ण कर ली जावे, इसके लिए सभी संबंधित क्षेत्र के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर जाकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर जो भी कार्य शेष रह गए हो उन्हें तत्काल पूर्ण करावें। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने आज नवीन कलेक्ट्रेट सभागार में निर्वाचन की समीक्षा बैठक में संबंधित रिटर्निंग आफीसर एवं चुनाव कार्यो से जुड़े नोडल अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानियां, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तरूण भटनागर, अपर कलेक्टर एवं रिटर्निग आफीसर सुमावली उमेश प्रकाश शुक्ला, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एल के पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम अमर सत्य गुप्ता, समस्त चारों रिटर्निंग आफीसर सहित समस्त चुनाव कार्य के लिए बनाये नोडल अधिकारी, सीएमओ और जनपद सीईओ उपस्थित थे ।   
    
आयोजित समीक्षा बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने समस्त नगरीय निकाय एवं जनपद सीईओ को निर्देश दिये कि मतदान दल 2 नवंबर को दोपहर में मतदान केन्द्र पर पहंुच जायेंगे। उनके लिये 2 नवंबर को दल पहुंचते ही नाश्ता, रात्रि का भोजन, 3 नवंबर को सुबह का नाश्ता दोपहर का भोजन मिलना और शाम को स्नेक्स चाय आदि दी जाये। साथ ही उनके रूकने के लिये विस्तर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। इसके प्रबंध अभी से कर लिये जायें। मुझे किसी भी मतदान दल का फोन नहीं आये कि इस मतदान केन्द्र पर कोई कमी है। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टी के अलावा मतदान दल पर फोर्स भी रूकेगा। उन सभी के खाने का प्रबंध तीनों समय होना चाहिये। उन्होंने कहा कि 2 नवंबर को पाॅलिटेक्निक और केन्द्रीय विद्यालय से पाॅलिंग पार्टी रवाना होंगी। जिसमें मतदान दल एवं सेक्टर आॅफीसर ईव्हीएम लेकर अपने अपने मतदान केन्द्रों के लिये रवाना होंगे।

उन वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाये जायेंगे जिससे उन वाहनों की माॅनीटरिंग की जा सके। कहीं भी कोई वाहन खराब होता है या कहीं व्यवधान के कारण वाहन रूकता है तो उसकी लोकेशन जीपीएस सिस्टम से मिलती रहेगी। अगर वाहन आगे नहीं बढ़ता है तो संबंधित वाहन प्रभारी से दूरभाष पर तत्काल संपर्क किया जायेगा। सेक्टर आॅफसर रिजर्व ईव्हीएम को प्राप्त करने के बाद घर या किसी रिश्तेदार के यहां नहीं रूकेंगे जो मतदान केन्द्र निर्धारित रूकने का होगा वहीं रात गुजारनी होगी।
    
कलेक्टर ने कहा कि जिले में एसएसटी/व्हीएसटी की 18 टीम लगी हैं। वे टीमें 24 घंटे सख्ती से कार्य करें। मुझे कहीं से भी कोई भी किसी प्रकार की अवैध सामग्री वितरण होने की शिकायत नहीं मिलनी चाहिये। इसी प्रकार उन्होंने आबकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि 3 नवंबर को होने वाले चुनाव में शुष्क दिवस के लिये आदेश जारी करायें और अवैध शराब को सख्ती से पकड़कर कार्यवाही करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सीविजिल पर 100 मिनट में शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश हैं। इस कार्य को प्राथमिकता से संबंधित आर ओ हल करें।
    
कलेक्टर ने कहा कि मतदान केन्द्र पर हेल्थ वर्कर भी मतदाताओं का थर्मल स्क्रीनिंग का कार्य करेंगे। उनके लिये मतदान केन्द्र के बाहर छांव में दरवाजे से हटकर टेबल, कुर्सी लगायी जाये। एक हैंड उसके लिये नियुक्त किया जाये जिससे आने वाले मतदाता थर्मल स्क्रीनिंग कर सकें। यदि तापमान अधिक आता है तो उसे पास के टेंट में रखी कुर्सियों पर बैठायें। थोड़ी देर बाद उसका टेम्परेचर नाॅर्मल हो सकता है। तभी उसे मतदान के लिये प्रेरित करें।
    
वर्मा ने क्षेत्र अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी मतदान केंद्रों पर साफ-सफाई की व्यवस्था एवं सैनिटाइजेशन का कार्य समय से पहले पूर्ण कर लें तथा मतदान केंद्रों पर मतदाताओं हेतु आवश्यक दूरी पर गोले बनवाए जाएं तथा टेंट ,फर्नीचर, विद्युत, पेयजल, रैंप इत्यादि की व्यवस्था एवं अन्य सामग्री जिसकी व्यवस्था नगर निगम, नगरीय निकायों या जनपदों वार को करनी है, की व्यवस्थाएं संबंधित अधिकारियों से समन्वय बनाकर तत्काल पूर्ण करें। इसके साथ ही मतदान केंद्रों तक पहुंचने वाली रोड को भी दुरुस्त कराया जाए। जिससे मतदान के दिन मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े।

विज्ञापनों के सम्बन्ध में आयोग ने जारी किए दिशा-निर्देश   
भारत निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन अवधि के दौरान प्रकाशित होने वाले विज्ञापनों के लिए मार्गदर्शी सिद्धांतों को प्रभावशील कर लागू किया है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइड लाइन में आदर्श आचार संहिता को सर्वाेपरि मान्य किया गया है। आयोग ने कहा है कि समाचार माध्यमों से प्रकाशित-प्रसारित करने के पूर्व विज्ञापनों के मामले में यह सुनिश्चित किया जाए की उनमें नैतिकता एवं शिष्टता हो तथा किसी की भी धार्मिक भावनाओं को आघात ना पहुंचे। आयोग ने स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किए है कि ऐसा कोई विज्ञापन प्रकाशित नही किया जाए जो किसी भी जाति, धर्म, रंग, पंथ और राष्ट्रीयता का उपहास करता हो। ऐसा विज्ञापन जो संविधान के किसी भी उपबंध के विरूद्ध हो, प्रकाशित एवं प्रसारित नहीं होना चाहिए। इसके लिये 48 घण्टे पूर्व होने वाले विज्ञापन एमसीएमसी द्वारा प्रमाणन होना चाहिये। इसी प्रकार अपराध करने, हिंसा करने या लोगों को भड़काने की प्रवृत्ति रखता हो, किसी भी प्रकार की अश्लीलता दर्शाता हो, राष्ट्रीय समप्रतीक का अनादर करता हो, नारी के लिए किसी भी प्रकार से अपमानजनक हो या उपहास करता हो, दहेज, बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराईयों से लाभ उठाता हो आदि से संबंधित विज्ञापन प्रकाशित एवं प्रसारित नहीं किए जाने चाहिए।

मतदान के एक दिन पहले मतदान केन्द्रों का सैनिटाईजेशन होगा
जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बताया कि जिले की 5 विधान सभा क्षेत्रों के 1726 मतदान केन्द्रों को चुनाव के एक दिन पूर्व अनिवार्य सैनिटाईजेशन किया जायेगा ं। विधानसभा क्षेत्रों के सभी 1726 मतदान केन्द्रों के लिये दो पैरामेडिकल स्टॉफ तथा आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ता के चार-चार सदस्यीय विशेष दल बनाये जा रहे है। यह दल कोविड-19 के संबंध में मतदाताओं को सुरक्षात्मक सुविधाएं उपलब्ध करायेंगे। जिससे की वे भयरहित वातावरण में सुरक्षित एवं सुव्यवस्थित मतदान कर सकें।

कलेक्टर ने समस्त जनपद सीईओ एवं सीएमओ को निर्देश दिये कि मच्छरों का प्रकोप मतदान केन्द्रों पर हो सकता है इसलिये मतदान केन्द्रों पर पहुंचने के पूर्व कछुआ छाप अगरबत्ती, आवश्यक फर्नीचर, पैट्रोमैक्स, व्हीलचेयर आदि का प्रबंध होना चाहिये। उन्हांेने कहा कि मतदान केन्द्र पर पहुंचने के पहले वहां की चाबी बीएलओ या संबंधित ग्राम पंचायत स्तर पर उपलब्ध रहे।

कलेक्टर ने मतगणना के लिये दिये आवश्यक निर्देश    
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तरूण भटनागर को निर्देश दिये कि पाॅलीटेक्निक में 10 नवंबर को मतगणना की जानी है इसके लिये 7-7 टेबल के हिसाब से कर्मचारियों की ट्रेेनिंग एवं उनके साथ लगने वाले कर्मचारियों के डयूटी आदेश विधानसभावार लगायें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button