Home Uncategorized भोपाल में रविवार शाम से हो रही तेज बारिश ने बिगाड़े हालात,...

भोपाल में रविवार शाम से हो रही तेज बारिश ने बिगाड़े हालात, कलियासोत, भदभदा और कोलार डैम के सभी गेट खोले

56
0

भोपाल

भोपाल में रविवार शाम से हो रही तेज बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं। 1 जून से अब तक करीब 45 इंच बारिश हो चुकी है। राजधानी में सामान्य से 75% ज्यादा पानी गिर चुका है।आमतौर पर अब तक करीब 24 इंच पानी गिरता है। करीब 21 इंच ज्यादा बारिश हुई है। सोमवार सुबह से शाम तक ढाई इंच पानी गिरा। इसके बाद भी बारिश का दौर लगातार जारी है। तेज बारिश के कारण भदभदा के 11, कलियासोत के सभी 13 गेट खोल दिए गए।

सोमवार को दिनभर हुई बारिश से शहर की मुख्य सड़कों और कई कॉलोनियों में पानी भर गया। सबसे पॉश कॉलोनी मिनाल रेसीडेंसी में भी जलजमाव के हालात हैं। कई जगह ट्रैफिक जाम के हालत भी बने। दैनिक भास्कर रिपोर्टर ने एमपी नगर से लेकर लिंक रोड नंबर-2, नेहरू नगर, भदभदा, सूरज नगर तिराहा, साक्षी ढाबा तिराहा, केरवा रोड, कलियासोत डैम, कोलार रोड, जेके रोड, शाहपुरा, हबीबगंज और सेकंड स्टॉप तक की ग्राउंड रिपोर्ट की।

भदभदा-कलियासोत के सभी गेट खोले
सीहोर और भोपाल में लगातार हो रही बारिश से बड़े तालाब का जल स्तर बढ़ गया है। इसके चलते सोमवार को भदभदा के 11 और कलियासोत के 13 गेट खोल दिए गए। इसके बाद दोनों डैमों पर सैलानियों की भीड़ उमड़ पड़ी। करीब 8 किलोमीटर तक रास्ते में वाहनों की लंबी लाइन लगने से ट्रैफिक जाम के हालात बन गए। सबसे खराब स्थिति नए भदभदा पुल और कलियासोत डैम के पास दिखी। यहां भीड़ के कारण ट्रैफिक रेंगते हुए चला।

यहां जेके रोड से लेकर रायसेन रोड में भी जगह-जगह सड़कों पर पानी बहने से वाहन चालकों को काफी परेशानी हुई। भदभदा ब्रिज समेत कई जगह ट्रैफिक जाम के हालात बने। इस कारण घंटों तक वाहन रेंगते हुए चले।

लिंक रोड नंबर-1 और 2 पर सड़कें तालाब में तब्दील हो गईं। कई जगह पर सड़क पर एक-एक फीट पानी भरा मिला। यही हालात अधिकांश सड़कों पर नजर आए। लिंक रोड नंबर एक पर अपेक्स बैंक से लेकर व्यापमं चौराहे तक जगह-जगह पानी भरा है। शाहपुरा लेक के सामने प्रशासन अकादमी हो या फिर छोला रोड, सिंधी कॉलोनी, सेफिया कॉलेज रोड सभी जगह बारिश के पानी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

सेमरा, करोंद, सिंधी कॉलोनी, कोलार की कई कॉलोनियां, गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया की कई फैक्ट्रियां, जहांगीराबाद, इतवारा, हमीदिया रोड, निशातपुरा, एयरपोर्ट रोड और बाणगंगा समेत कई इलाकों में बारिश के पानी ने मुसीबत बढ़ा दी। हालांकि, नगर निगम की मानें तो शहर में जलभराव की ज्यादा स्थिति नहीं बनी। कहीं से भी पानी बहुत ज्यादा भरने या पेड़ गिरने की शिकायत नहीं आई।

राजधानी की लाइफ लाइन बड़ा तालाब के कैचमेंट एरिया में तेज बारिश होने से जलस्तर बढ़ गया है। इससे सोमवार दोपहर 2 बजे तक भदभदा के 7 और कलियासोत डैम के 10 गेट खोल दिए गए। उधर, कोलार डैम के सीजन में दूसरी बार 8 में से 2 गेट दोपहर 12 बजे खोल दिए गए। डैम में पानी का लेवल लगातार बढ़ रहा है।

1 जून से अब तक 45 इंच से ज्यादा बारिश
भोपाल में 1 जून से अब तक 45 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। आमतौर पर इस दौरान करीब 24 इंच पानी गिरता है। यह सामान्य से करीब 75% ज्यादा है। अब तक करीब 20 इंच ज्यादा पानी गिर चुका है। अभी अगस्त आधा ही बीता है। अगले दो दिन भोपाल में इसी तरह बारिश का दौर रहने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here