Home विदेश भारत की विदेश नीति की तारीफ कर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने...

भारत की विदेश नीति की तारीफ कर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने दिखाया एस जयशंकर का वीडियो

51
0

स्लोवाकिया

सत्ता जाने के बाद से पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भारत की तारीफ करते नजर आ रहे हैं।  इमरान खान ने स्लोवाकिया में एक रैली में भारत की विदेश नीति की जमकर तारीफ की। यहां उन्होंने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर का एक वीडियो दिखाया, जिसमें जयशंकर रूस से सस्ता तेल खरीदने के सवाल पर जवाब दे रहे हैं।

इमरान बोले- ऐसा होता है आजाद मुल्क
यह वीडियो दिखाते हुए इमरान ने कहा कि यह होता है एक आजाद मुल्क। भारत जिसे पाकिस्तान के साथ आजादी मिली थी। अगर नई दिल्ली अपने लोगों की जरूरत के हिसाब से अपनी विदेश नीति बना सकता है तो प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ सरकार क्यों नहीं।

पाक के पूर्व पीएम ने कहा कि अमेरिका ने भारत को रूस से तेल नहीं खरीदने के लिए कहा था, लेकिन भारत ने अमेरिका का रणनीतिक सहयोगी होने के बाद भी उससे तेल खरीदा।

रूस से सस्ता तेल खरीदने पर जयशंकर का जवाब
वीडियो में देखा जा सकता है कि जब भारत के विदेश मंत्री से पूछा गया कि 'क्या देश हित के लिए आप इस युद्ध में पैसा लगा रहे हैं?' जयशंकर ने इसका जवाब दिया, 'क्या रूस से गैस खरीदना युद्ध में पैसा लगाना नहीं है? क्यों सिर्फ भारत का पैसा और भारत आने वाला तेल ही युद्ध की फंडिंग है, यूरोप आने वाली गैस नहीं।

अगर यूरोपीय, पश्चिमी देशों और अमेरिका को यूक्रेन की इतनी चिंता है तो वे क्यों ईरान और वेनेजुएला के तेल को बाजार में आने की अनुमति नहीं देते। उन्होंने तेल के हमारे अन्य सभी स्रोतों को बंद कर दिया और फिर कहते हैं कि आप मार्केट में नहीं जाएंगे और अपने लोगों के लिए सबसे अच्छा सौदा नहीं करेंगे।

पाकिस्तान की गुलामी के खिलाफ हूं: इमरान
इमरान खान ने बताया कि भारतीय विदेश मंत्री ने अमेरिका को साफ शब्दों में कह दिया कि हम अपने फैसले लेने के लिए स्वतंत्र हैं। जबकि पाकिस्तान की मौजूदा सरकार अमेरिका के सामने झुक गई। देश में ईंधन की कीमतें आसमान छू रही हैं, लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं। ऐसे में मैं पाकिस्तान की गुलामी के खिलाफ हूं।

इमरान लगातार शहबाज सरकार पर अमेरिका के साथ मिलकर उन्हें अपदस्थ करने का आरोप लगा रहे हैं। शनिवार को उन्होंने फिर शहबाज शरीफ की गठबंधन सरकार को 'आयातित सरकार' करार दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here