राष्ट्रीय

भारत-अमेरिका में 2+2 वार्ता शुरू, वॉर मेमोरियल पर पोम्पियो, एस्पर ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली
भारत और अमेरिका के रिश्तों में आज एक अहम दिन है. भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता शुरू हो गई है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर इस वार्ता के लिए दिल्ली में हैं. दिल्ली के हैदराबाद हाउस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने समकक्षों का स्वागत किया, जिसके बाद बैठक शुरू हुआ. इस दौरान कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता काफी अहम है , जहां दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्री आपस में कई विषयों पर मंथन करेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच सुरक्षा, विदेश नीति से जुड़े कई बड़े मसलों पर मंथन हो सकता है. इस बातचीत का मुख्य फोकस BECA समझौते पर हस्ताक्षर होना है.

इस बैठक से इतर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने भी अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री से मुलाकात की और कई मसलों पर मंथन किया.

दोनों देशों के बीच BECA पर सहमति बन सकती है. जिसके बाद दोनों देश आपस में मिलिट्री जानकारियां साझा कर पाएंगे, सैटेलाइट और अन्य अहम इनपुट्स बिना किसी रोक-टोक के दोनों देश एक दूसरे को दे पाएंगे. इस बैठक का मुख्य एजेंडा इसी समझौते पर हस्ताक्षर है. इसके अलावा सैन्य हथियारों, सैन्य अड्डों के इस्तेमाल को लेकर मंथन हो सकता है.

भारत की ओर से पाकिस्तान और आतंकवाद के मसले को उठाया जा सकता है, साथ ही लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीन के साथ जारी तनाव भी चर्चा का विषय बन सकता है.

बातचीत शुरू होने से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दिल्ली स्थिति वॉर मेमोरियल पहुंच शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उनके साथ अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर भी मौजूद रहे.

सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने-अपने समकक्षों से द्विपक्षीय वार्ता की थी, साथ ही अमेरिकी मेहमानों के लिए खास डिनर का आयोजन किया गया था. अब मंगलवार को 2+2 वार्ता के बाद अमेरिकी विदेश और रक्षा मंत्री दोपहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button