Home देश बीजेपी संसदीय बोर्ड में घट गया शिवराज सिंह चौहान और नितिन...

बीजेपी संसदीय बोर्ड में घट गया शिवराज सिंह चौहान और नितिन गडकरी का कद

64
0

नई दिल्ली

 भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) चीफ जेपी नड्डा ने पार्टी के संसदीय बोर्ड के नए सदस्यों का ऐलान कर दिया है। पार्टी की इस सबसे ताकतवार बॉडी से नितिन गडकरी  और मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। वहीं, पार्टी के पूर्व मुखिया नितिन गडकरी की बीजेपी चुनाव समिति से भी छुट्टी कर दी गई है। कर्नाटक के कद्दावर नेता रहे बीएस येदियुरप्पा (B S Yediyurappa) को संसदीय बोर्ड में शामिल किया गया है।

येदियुरप्पा की एंट्री
बीजेपी चीफ जेपी नड्डा ने पार्टी की संसदीय बोर्ड का गठन किया है। इमसें बी एस येदियुरप्पा, सर्वानंद सोनोवाल, के लक्ष्मण, सुधा यादव, इकबाल सिंह लालपुरा, सत्यनारायण जटिया और बी एल संतोष को शामिल किया गया है। नितिन गडकरी और शिवराज सिंह चौहान को संसदीय बोर्ड से हटा दिया गया है। येदियुरप्पा को संसदीय बोर्ड में लाने के पीछे बीजेपी की बड़ी रणनीति दिख रही है। येदियुरप्पा का कर्नाटक में बड़ा आधार है और पार्टी उनके जरिए 2023 में फिर से सत्ता में आने की कोशिश करेगी।

बीजेपी चुनाव समिति से भी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी को बाहर किया गया। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति से शिवराज सिंह चौहान, गडकरी और शहनवाज हुसैन को हटा दिया गया है। बीजेपी चीफ जेपी नड्डा होंगे इस समिति के अध्यक्ष।

फडणवीस को चुनाव समिति में जगह
महाराष्ट्र के डेप्युटी सीएम देवेंद्र फडणवीस को बीजेपी की दूसरी सबसे ताकतवर बॉडी में जगह दी गई है। इस बॉडी में राजस्थान के नेता ओम माथुर और वन मंत्री भूपेंद्र यादव को भी शामिल किया गया है। फडणवीस ने शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे के साथ मिलकर राज्य में सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

बीजेपी संसदीय बोर्ड की लिस्ट

    जगत प्रकाश नड्डा (अध्यक्ष)
    नरेंद्र मोदी
    राजनाथ सिंह
    अमित शाह
    बी. एस. येदयुरप्पा
    सर्बानंद सोनोवाल
    के. लक्ष्मण
    इकबाल सिंह लालपुरा
    सुधा यादव
    सत्यनारायण जटिया
    बी एल संतोष (सचिव)

बीजेपी चुनाव समिति

    जगत प्रकाश नड्डा (अध्यक्ष)
    नरेंद्र मोदी
    राजनाथ सिंह
    अमित शाह
    बी. एस. येदयुरप्पा
    सर्बानंद सोनोवाल
    के. लक्ष्मण
    इकबाल सिंह लालपुरा
    सुधा यादव
    सत्यनारायण जटिया
    भूपेन्द्र यादव
    देवेन्द्र फडणवीस
    ओम माथुर
    बीएल संतोष (सचिव)
    वनथी श्रीनिवास (पदेन)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here