राजनीति

बिहार में खत्म होगा नीतीश राज, अबकी बार तेजस्वी सरकार!

पटना
बिहार में किसकी सरकार बनेगी, इसका अंतिम फैसला तो 10 नवंबर को अंतिम नतीजे आने पर होगा पर कई चैनलों के एग्जिट पोल्स (Bihar Chunav Exit Poll 2020) में कांटे की टक्कर नजर आ रही है। हालांकि सभी एग्जिट पोल में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के नेतृत्व में महागठबंधन सरकार बनाने के करीब है जबकि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर दिख रही है। अगर एग्जिट पोल के मुताबिक ही रिजल्ट आते हैं तो नीतीश कुमार बिहार (Bihar Election 2020) की सत्ता से बाहर हो जाएंगे। बता दें कि बिहार में तीन चरणों में वोटिंग हुई थी। राज्य विधानसभा के कुल 243 सीटों में बहुमत का आंकड़ा 122 है।

न्यूज 18-टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल में महागठबंधन को बंपर सीटें
न्यूज-18-टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में बिहार में एनडीए का सूपड़ा साफ होता दिख रहा है। चाणक्य के एग्जिट पोल के अनुसार महागठबंधन को 44% वोट मिलते दिख रहे हैं जबकि एनडीए को महज 34 फीसदी वोट ही मिल रहे हैं। अगर इन्हें सीटों में बदले तो महागठबंधन को 180 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि एनडीए को महज 55 सीटों का अनुमान है। अन्य के खाते में 8 सीटें जाती दिख रही हैं।

आज तक-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल में तेजस्वी सरकार
आज तक-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल में बिहार में नीतीश कुमार सरकार की विदाई हो रही है। तेजस्वी यादव के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार बनती दिख रही है। एग्जिट पोल के मुताबिक महागठबंधन को 139-161 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि एनडीए को केवल 69-91 सीटें मिलती दिख रही है। एलजेपी को 3-5 सीटें और अन्य को 3-5 सीटों का अनुमान है।

एबीपी-सी वोटर के सर्वे में महागठबंधन आगे
एबीपी-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक एनडीए और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है। लेकिन अगर सीटों की बात करें तो महागठबंधन को 108-131 सीटें मिल सकती हैं। नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए को 104-128 सीटें मिलती दिख रही है। अन्य को 11 सीटें मिल सकती है। एलजेपी को 1-3 और अन्य को 4-8 सीटें मिल सकती है।

रिपब्लिक-जन की बात में तेजस्वी सरकार
रिपब्लिक-जन की बात में तेजस्वी यादव के नेतृत्व में बिहार में सरकार बनती दिख रही है। रिपब्लिक के एग्जिट पोल के अनुसार, महागठबंधन को 118-138 सीटें मिल सकती हैं जबकि एनडीए को 91-117 सीटें मिलने का अनुमान है। एलजेपी को 5-8 सीटें जबकि अन्य को 3 से 6 सीटें मिलने का अनुमान है।

टाइम्स नाउ-सी वोटर में भी महागठबंधन को बढ़त
इस बार के चुनाव में परिवर्तन की लहर दिख रही थी ऐसा टाइम्स नाउ-सी वोटर के एग्जिट पोल में भी दिख रहा है। एनडीए को एग्जिट पोल में महज 116 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि महागठबंधन बहुमत से दो सीट दूर 120 सीटें हासिल करता दिख रहा है। एलजेपी को केवल 1 सीट और अन्य को 6 सीटें मिलती दिख रही हैं।
 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close