राजनीति

बिहार: पहले चरण के लिए बुधवार को वोटिंग, 71 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान, 1066 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

पटना
बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Chunav 2020) में पहले चरण के लिए बुधवार को 71 सीटों पर मतदान होगा। दो करोड़ से अधिक मतदाता 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत पर फैसला करेंगे। वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू होगी। इसको लेकर चुनाव आयोग (Election Commission) सभी जरूरी तैयारियां कर ली हैं। कोविड-19 के बीच हो रहे चुनाव के मद्देनजर आयोग ने सुरक्षित मतदान के लिए कई जरूरी गाइडलाइंस जारी किए हैं। इसके तहत एक मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या 1600 से घटाकर 1000 कर दी गई है। साथ ही 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिये पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

पहले चरण में 2.14 करोड़ मतदाता करेंगे मताधिकार का इस्तेमाल
निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पहले चरण में 2.14 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें से 1.01 करोड़ महिलाएं हैं और 599 थर्ड जेंडर हैं। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में 952 पुरूष और 114 महिलाएं हैं। गया शहर सीट पर सबसे अधिक 27 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि बांका जिले की कटोरिया सीट पर सबसे कम पांच उम्मीदवार हैं। कोविड-19 के मद्देनजर चुनाव आयोग ने और भी खास तैयारी की है। इसमें इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को सेनिटाइज करना, मतदान कर्मियों के लिए मास्क और सुरक्षा सामग्री और थर्मल स्कैनर, हैंड सेनेटाइजर, साबुन और पानी उपलब्ध कराना शामिल है।

NDA और महागठबंधन में है मुख्य मुकाबला
पहले चरण की 71 सीटों पर हो रहे चुनाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू 71 में से 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही जबकि उसकी सहयोगी भाजपा 29 सीटों पर चुनावी समर में है। विपक्षी राजद 42 सीटों पर और कांग्रेस 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी 41 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें से 35 सीटें वैसी हैं जहां से जदयू चुनाव लड़ रही है।

इन हाईप्रोफाइल सीट पर रहेगी नजर
पहले चरण में प्रमुख उम्मीदवारो में राष्ट्रमंडल खेल में स्वर्ण पदक जीतने वाली श्रेयसी सिंह जमुई से चुनाव मैदान में है। उनका मुकाबला आरजेडी के विजय प्रकाश से है जो पूर्व केंद्रीय मंत्री और लालू प्रसाद के करीबी माने जाने वाले जयप्रकाश नारायण यादव के भाई हैं। जमुई लोकसभा सीट से सांसद लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान हैं। वहीं, जय प्रकाश नारायण यादव की पुत्री दिव्या प्रकाश तारापुर सीट से चुनाव लड़ रही हैं । पहले चरण के चुनाव में राज्य मंत्रिमंडल के छह सदस्य किस्मत आजमा रहे हैं जिसमे गया शहर से प्रेम कुमार, लखीसराय से विजय कुमार सिन्हा, बांका से राम नारायण मंडल, जहानाबाद से कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, दिनारा से जयकुमार सिंह, राजपुर से संतोष कुमार निराला शामिल हैं।

पहले चरण में इन आठ मंत्रियों के भाग्य का होगा फैसला

  • विजय कुमार सिन्हा: बीजेपी के नेता और श्रम मंत्री
  • डॉ प्रेम कुमार: कृषि मंत्री और बीजेपी के नेता
  • कृष्ण नंदन वर्मा: जेडीयू नेता और बिहार के शिक्षा मंत्री
  • बृजकिशोर बिंद: अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री
  • संतोष कुमार निराला: बिहार सरकार के परिवहन मंत्री और जेडीयू नेता
  • शैलेश कुमार: ग्रामीण कार्य मंत्री और जेडीयू नेता
  • जय कुमार सिंह: बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री
  • रामनारायण मंडल: राजस्व मंत्री

बिहार चुनाव के पहले चरण में इन सीटों पर होगा मतदान
बिहार चुनाव के पहले में 16 जिलों के 71 सीटों पर मतदान होना है जिसके लिए 31 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। पहले चरण में बांका, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा, गया, जहानाबाद, अरवल, भोजपुर, औरंगाबाद, पटना, रोहतास, कैमूर और बक्सर के जिन 71 सीटों पर मतदान होगा वो इस प्रकार हैं- कहलगांव, सुल्तानगंज, अमरपुर, धोरैया (एससी), बांका, कटोरिया (एसटी), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़, लखीसराय, शेखपुरा, बारबीघा, मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी (एससी), पालीगंज, बिक्रम, संदेश, बराहरा, आरा, अगियांव (एससी), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रह्मपुर, बक्सर, दुमरांव, रायपुर (एससी), मोहनिया (एससी), भाबुआ, चैनपुर, चेनारी (एससी), सासाराम, करगहर, दिनारा, नोखा, देहरी, कराकट, अरवल, कुर्था, जेहानाबाद, घोसी, मखदूमपुर (एससी), गोह, ओबरा, नबी नगर, कुटुम्बा (एससी), औरंगाबाद, रफीगंज, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज, (एससी), बाराचट्टी (एससी), बोध गया (एससी), गया टाउन, टीकरी, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, राजौली (एससी), हिसुआ, नवादा, गोबिंदपुर, वरसालीगंज, सिकंदरा (एससी), जमुई, झाझा, चकाई में वोट डाले जाएंगे। अब देखना है कि कल के मतदान में जात हावी होता है या जनता विकास और रोजगार के नाम पर अपने मताधिकार का प्रयोग करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close