अंतरराष्ट्रीय

बाइडेन का ऐलान- पेरिस एग्रीमेंट में वापस आएंगे,77 दिन में हम वापस जुड़ेंगे

न्यूयोर्क

  अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है और अब मुकाबला कांटे का हो चला है. इस बीच रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में बयानबाजी भी तेज हो गई है. राष्ट्रपति चुनाव में जीत के करीब पहुंचे जो बाइडेन ने इस बीच एक बड़ा ऐलान कर दिया है. बाइडेन का कहना है कि उनकी सरकार बनने पर अमेरिका वापस से पेरिस एग्रीमेंट में शामिल हो जाएगा.

आपको बता दें कि बुधवार को ही अमेरिका आधिकारिक रुप से पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट से बाहर हुआ है. डोनाल्ड ट्रंप ने काफी पहले इसका ऐलान किया था और अब जाकर सारी कानूनी प्रक्रिया पूरी हुई है.

डेमोक्रेट्स की ओर से उम्मीदवार जो बाइडेन ने ट्वीट कर लिखा, ‘आज ट्रंप प्रशासन ने आधिकारिक रुप से पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट छोड़ दिया है. लेकिन ठीक 77 दिनों में बाइडेन प्रशासन इसे दोबारा से ज्वाइन करेगा’.

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप की ओर से आरोप लगाया गया था कि क्लाइमेट चेंज के लिए सबसे अधिक धनराशि अमेरिका देता है, लेकिन क्लाइमेट को सबसे अधिक नुकसान भारत, चीन जैसे देश पहुंचाते हैं. ऐसे में उन्हें भी अमेरिका जितनी राशि देनी चाहिए, इतना कहने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने पेरिस एग्रीमेंट से बाहर निकलने का ऐलान किया था. इस एग्रीमेंट पर बराक ओबामा प्रशासन ने साइन किए थे.

गौरतलब है कि अमेरिका में मंगलवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाले गए, लेकिन बुधवार तक नतीजे साफ नहीं हो पाए. जबकि अमेरिका में इलेक्शन नाइट को ही तस्वीर साफ हो जाती है. लेकिन इस बार अधिकतर वोट मेल-इन के जरिए डाले गए हैं, यही कारण है कि वोटों की गिनती में वक्त लग रहा है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close