अंतरराष्ट्रीय

फिर से जॉर्जिया में होगी वोटों की गिनती, ट्रंप या बाइडेन- किसे लगेगा झटका?

वॉशिंगटन
अमेरिका में जॉर्जिया, पेंसिल्वेनिया, नेवाडा और ऐरिजोना के चुनावी नतीजों पर पूरी दुनिया की नजर है। नेवाडा में बाइडेन ने अंतर को और ज्यादा बढ़ा लिया है।इसी बीच रिपोर्ट्स आ रही हैं कि जॉर्जिया में वोटों का अंतर कम होने से गिनती दोबारा की जाएगी। जॉर्जिया के सेक्रटरी ऑफ स्टेट ब्रैड रैफनस्पर्गर ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने अटलांटा में कहा कि इस दौरान पारदर्शिता रखी जाएगी। दरअसल, बाइडेन और ट्रंप के बीच यहां वोटों का अंतर इतना कम था कि पहले ही ऐसा माना जा रहा था कि वोटों की गिनती फिर से होगी। यह अंतर सिर्फ 1,579 वोटों का था जिसे टाई के बराबर माना जाता है। यूं तो बाइडेन यहां मामूली अंतर से आगे थे लेकिन मुमकिन है कि दोबारा गिनती होने पर ट्रंप को बढ़त मिलती दिखे। जॉर्जिया में बड़ी संख्या में मेल-इन बैलेट से वोट डाले गए थे। यहां वोट भी रेकॉर्डतोड़ पड़े थे।

पेंसिल्वेनिया में बाइडेन आगे
इससे पहले खबर आई थी कि जो बाइडेन ने पेंसिल्वेनिया में भारी लीड ले ली है। यह इसलिए खास है क्योंकि सिर्फ पेंसिल्वेनिया में जीत से डेमोक्रैटिक कैंडिडेट जो बाइडेन वाइट हाउस पहुंच सकते हैं। अगर वह पेंसिल्वेनिया नहीं भी जीतते तो किन्हीं दो स्टेट्स को जीतने से भी उनका काम बन जाएगा। वहीं, रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप को चारों राज्य जीतने होंगे। अगर ट्रंप ऐरिजोना, नेवाडा, नॉर्थ कैरोलिना और पेंसिल्वेनिया जीतते हैं तो नतीजे बराबरी पर रुक जाएंगे। अभी तक के नतीजों के मुताबिक यहां बाइडेन ट्रंप से 5,587 वोटों से आगे हैं। पहले ट्रंप ने बाइडेन पर 5 लाख से ज्यादा की बढ़त बनाई थी जो बाद में 18 हजार रह गई। अब बाइडेन आगे निकल गए हैं। इसके बाद ट्रंप ने यहां के चुनावी इतिहास पर ही सवाल खड़ा कर दिया। उन्होंने ट्वीट किया है- 'चुनावी अखंडता का फिलेडेल्फिया का इतिहास सड़ा हुआ रहा है।'

'हार नहीं मानने वाले हैं ट्रंप'
इस बीच ट्रंप ने कट्टरवादी लेफ्ट डेमोक्रैट्स के 'रिपब्लिकन सीनेट' पर हमले के चलते राष्ट्रपति पद को और ज्यादा अहम बताया है। वहीं, ट्विटर ने ट्रंप के पूर्व अधिकारी बैनन के अकाउंट को हिंसा उकसाने वाला मानते हुए बैन कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रंप के सीनियर अधिकारी ने बताया है कि भले ही बाइडेन ने मतलब भर के राज्यों में बढ़त ले ली हो, ट्रंप फिलहाल हार मानने वाले नहीं है। इस पर बाइडेन ने कहा था कि अमेरिका के लोग चुनाव का फैसला करेंगे और संविधान में वाइट हाउस से ट्रेसपासर्स को बाहर करने के प्रावधान हैं।

ऐरिजोना- 11 इलेक्टोरल वोट
ऐरिजोना में बाइडेन 47,052 हजार लोटों से आगे हैं लेकिन ट्रंप धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि यहां कुल 4.7 लाख वोट हैं लेकिन कितने गिने जाने बाकी हैं, यह साफ नहीं है।

नेवाडा- 6 इलेक्टोरल वोट
यहां बाइडेन और ट्रंप में 12 हजार वोटों का अंतर है और ताजा गिनती तक बाइडेन ने अंतर बढ़ा रखा था। अभी भी 1.9 लाख बैलेट की गिनती बाकी है। यहां 90% वोट क्लार्क काउंटी के हैं और ज्यादातर पोस्टल बैलेट हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button