मध्य प्रदेशराज्य

फजीर्वाड़ा: 11 फिल्मी सितारों के फोटो लगाकर जॉब कार्ड और मजदूरी की राशि भी जारी

भोपाल
मध्य प्रदेश के खरगौन जिले की झिरन्या ग्राम पंचायत में फिल्मी सितारों के फोटो लगाकर मनरेगा जॉब कार्ड जारी करके फजीर्वाड़ा किया गया है. इस फर्जीवाड़ा के मुख्य कर्ताधरता पंचायत सचिव और रोजगार सहायक है. जिन्होंने ग्रामीणों के ऑनलाइन जॉब कार्ड पर फिल्मी सितारों के फोटो लगाकर फर्जीवाड़ा किया है. आरोपियों ने इन जॉब कार्ड पर मजदूरी की राशि भी जारी कर दी. वहीं दूसरी ओर जिन मजदूरों के नाम पर ये कार्ड बनाए गए है, उन्हें इस बात की जानकारी भी नहीं है कि वो मनरेगा के तहत काम कर रहे हैं और उनके नाम पर मजदूरी की राशि भी जारी की गई है.

खरगौन के नाका गांव में मनरेगा जॉब कार्ड में सोनू शांतिलाल के नाम के आगे दीपीका पादुकोण की फोटो लगी हुई है. इस जॉब कार्ड के अनुसार शांतिलाल ने मनरेगा के तहत रोजगार के तौर पर एक नाला भी बनाया है. जिसका कि उसे भुगतान भी किया जा चुका है. इसी तरह इस गांव में 11 ग्रामीणों के जॉब कार्ड बनाए गए है और उनमें फिल्मी सितारों के फोटो लगाकर मनरेगा राशि का गबन किया है.

नाका गांव का ही एक और युवक है जिसके पास खेती की करीब 50 एकड़ जमीन है. पंचायत सचिव और रोजगार सहायक ने इस युवक के नाम पर भी जॉब कार्ड जारी करके मजदूरी करना दर्शाया है. वहीं गांव में अभी तक कई ऐसे मामले सामने आ चुके है जिनमें ग्रामीणों के नाम पर फर्जी जॉब कार्ड बनाए गए है. लेकिन ग्रामीणों को इसकी भनक तक नहीं है.

 जिला पंचायत सीईओ गौरव बैनल का कहना है कि, यह मामला अभी संज्ञान में आया है, जिसमें गांव के 11 ग्रामीणों के जॉब कार्ड पर फिल्मी सितारों की फोटो लगी हुई है. इन जॉब कार्ड के जरिए रोजगार दिखाकर राशि भी जारी गई है. वहीं इस पूरे मामले की जांच कराई जा रही है और पता किया जा रहा है कि इस तरह से जॉब कार्ड कैसे जारी हुए. वहीं जिला पंचायत सीईओ ने आश्वासन दिया कि जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close