Home Uncategorized प्रधानमंत्री मोदी के किसान हितैषी निर्णय अभिनंदनीय, ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था में होगा सुधार

प्रधानमंत्री मोदी के किसान हितैषी निर्णय अभिनंदनीय, ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था में होगा सुधार

56
0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय केबिनेट द्वारा  लिए गए कल्याणकारी फैसलों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सर्व-कल्याण के उद्देश्य से निरंतर महत्वपूर्ण निर्णय ले रहे हैं। कृषि और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र के ये निर्णय अभिनंदनीय हैं। किसानों सहित राष्ट्र की बड़ी आबादी इससे लाभान्वित होगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि देश के किसानों को राहत देते हुए तीन लाख रूपए तक के लघु अवधि के कृषि ऋण पर 1.5 प्रतिशत प्रतिवर्ष की ब्याज में छूट को मंजूरी तथा कर्ज देने वाली संस्थाओं को डेढ़ प्रतिशत ब्याज सहायता देने का फैसला महत्वपूर्ण है। इस निर्णय के क्रियान्वयन के लिए 34 हजार 856 करोड़ रूपये का अतिरिक्त बजटीय प्रावधान भी किया गया है। मुख्यमंत्री चौहान ने इन निर्णयों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केन्द्रीय केबिनेट का हार्दिक आभार और अभिनंदन किया है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पूर्व में भी किसान सम्मान निधि में किसानों को लाभान्वित करने की महत्वपूर्ण पहल की गई। मध्यप्रदेश के किसानों को इस निधि में बढ़ी हुई राशि के साथ व्यापक लाभ प्राप्त हुआ।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि केंद्रीय केबिनेट के निर्णय से स्थानीय एवं सहकारी बैंकों की हालत सुधरेगी। ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था में भी तेजी आएगी। किसानों को अपनी व्यावहारिक आवश्यकता पूर्ण करने के लिए और अधिक धन उपलब्ध हो सकेगा। यह निर्णय कृषि क्षेत्र में नवीन रोजगार उत्पन्न कर धरती पुत्रों की जिंदगी बदलने का काम करेगा।

ट्रेडिशनल नॉलेज डिजिटल लायब्रेरी डेटाबेस के एक्सेस को मंजूरी

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि विविध क्षेत्रों में भारत की मूल्यवान विरासत को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इस निर्णय के अनुसार केबिनेट ने आम उपयोगकर्ताओं के लिए भी टीकेडीएल (ट्रेडिशनल नॉलेज डिजिटल लायब्रेरी) के डेटाबेस के एक्सेस को मंजूरी दी है। इससे भारत के आम उपयोगकर्ताओं तक डेटाबेस की पहुँच आसानी से हो जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस डेटाबेस को खोलना एक महत्वाकांक्षी और भविष्य की दृष्टि से उपयोगी निर्णय है। इससे रचनात्मक और मेधावी लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी। इससे ऐसी प्रतिभाओं द्वारा एक प्रौद्योगिकी संपन्न समाज के लिए बेहतर, सुरक्षित और अधिक प्रभावी समाधान विकसित किया जा सकेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here