राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामना, देश में मनाया जा रहा है मिलाद-उन-नबी

नई दिल्ली 
पूरे देश में पैगंबर हजरत मोहम्मद के जन्मदिन को ईद-ए-मिलाद-उन-नबी या ईद-ए-मिलाद के रूप में सेलिब्रेट किया जा रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों को शुभकामनाएं दी. ईद-ए-मिलाद 29 अक्टूबर की शाम से लेकर 30 अक्टूबर की शाम तक मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट करके कहा, 'मिलाद-उन-नबी की शुभकामनाएं. आशा है कि सभी में करुणा और भाईचारा कायम रहे. सब लोग स्वस्थ और प्रसन्न रहें. ईद मुबारक!'

कोरोना के चलते नहीं निकल पाएगा जुलूस
इस्लामी चंद्र कैलेंडर के मुताबिक, भारत में 19 अक्टूबर से रबी-उल-अव्वल का महीना शुरू हो चुका है. भारत समेत पाकिस्तान और बांग्लादेश में 30 अक्टूबर यानी आज ईद मिलाद उन नबी की दावत होगी. पैगंबर मोहम्मद साहब की याद में इस दिन समुदाय के लोग जुलूस निकालते हैं, लेकिन इस साल कोरोना के चलते ऐसा होना मुश्किल है.
पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्म
पैगंबर मोहम्मद का जन्म अरब के रेगिस्तान के शहर मक्का में 571 ईस्वी में 12 तारीख को हुआ था. पैगंबर साहब के जन्म से पहले ही उनके पिता का निधन हो चुका था. जब वह 6 वर्ष के थे तो उनकी मां की भी मृत्यु हो गई. मां के निधन के बाद पैगंबर मोहम्मद अपने चाचा अबू तालिब और दादा अबू मुतालिब के साथ रहने लगे.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close