Home Uncategorized प्रदेश में भारी बारिश के कारण कई जिलों के स्कूलों में अवकाश...

प्रदेश में भारी बारिश के कारण कई जिलों के स्कूलों में अवकाश घोषित

49
0

भोपाल/बैतूल नर्मदापुरम/रायसेन
मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश होने के कारण लोगों के हाल बेहाल है. बारिश के चलते राजधानी भोपाल सहित नर्मदापुरम, बैतूल और रायसेन जिले के सभी स्कूलों में 16 और 17 अगस्त के दिन स्कूल बंद रहेंगे. बारिश के कारण भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के गुना, शिवपुरी, सागर और देवास में आगामी 24 घण्टों में भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है. बरगी डैम के 21 में से 13 गेट खोल दिए गए हैं. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 17 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है तो वहीं कई जिलों में एक बार फिर से भारी बारिश होने की संभावना है. इसमें भोपाल, देवास, शाजापुर, आगर, गुना, अशोकनगर, सागर, खंडवा, बुरहानपुर, दमोह, जबलपुर, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, कटनी, डिंडोरी शामिल है. इन सभी जिलों में भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट भी जारी किया है. मध्य प्रदेश के अंदर अब तक औसत 21 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है. भारी बारिश के कारण नर्मदापुरम, बैतूल और रायसेन जिले की सभी स्कूलों में कलेक्टर द्वारा 17 अगस्त तक अवकाश घोषित किए गए हैं.

17 अगस्त तक स्कूल बंद
भोपाल, रायसेन, नर्मदापुरम कलेक्टर ने जिले के सभी शासकीय अशासकीय विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है. 16 अगस्त को मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए भारी वर्षा के अलर्ट के कारण यह अवकाश घोषित किया गया है. मौसम विभाग द्वारा एमपी के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है. कलेक्टर ने आदेश जारी करते हुए कहा कि, संस्था प्रमुख पालक गण इस परिस्थिति में बच्चों को स्कूल ना भेजें. शिक्षक जिम्मेदारी के साथ यह निश्चित करें कि, यदि कोई छात्र छात्रा विद्यालय पहुंचते हैं तो उन्हें सुरक्षित घर पहुंचाने की व्यवस्था करें.

पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड हुई बारिश
भोपाल में अब तक 990.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है. जिले में भू-अभिलेख अधीक्षक ने बताया कि 15 अगस्त को बैरागढ़ में 45.4 मि.मी, बैरसिया में 52.3 मि.मी तथा कोलार क्षेत्र में 30.4 मि.मी वर्षा दर्ज की गई. भोपाल जिले में 1 जून से 15 अगस्त 2022 तक 990.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है. अब तक बैरागढ़ में 1151.2 मि.मी, बैरसिया में 829.7 तथा कोलार में 990.5 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है. भोपाल संभाग, नर्मदापुरम संभाग और जबलपुर संभाग के गुना, शिवपुरी, सागर और देवास में अधिक वर्षा और आगामी 24 घण्टों में भारी बारिश को देखते हुए बरगी डैम के 21 में से 13 गेट खोल दिए गए. 2 दिन के अंतराल में मंडला, डिंडोरी जिले में अत्यधिक बारिश से बरगी डैम 57% से 89% भर गया. तवा डैम के सभी गेट खोल दिए गए. बारना के 8 में से 6 गेट खोले गए हैं. डैम से पानी डिस्चार्ज होने के कारण नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है. आस पास की निचली बस्तियों में भी हाई अलर्ट जारी किया गया है.

अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी
नर्मदापुरम के कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने जिले में हो रही लगातार भारी बारिश और तवा, बारना और बरगी जलाशय से पानी छोड़ जाने के कारण प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया है. वहीं निचली बस्तियों की सतत निगरानी करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा सभी एसडीएम, सीएमओ और जनपद सीईओ सहित संबंधित अधिकारियों को भी सतर्क रहने को कहा है. कलेक्टर नीरज कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरण सिंह ने सेठानी घाट पहुंचकर जल स्तर का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद फैसला
रायसेन में भी 16 अगस्त को जिले के सभी स्कूलों की छुट्टी की गई. रायसेन कलेक्टर अरविंद दुबे ने छुट्टी के आदेश जारी किए. यहां 12 घंटे से लगातार बारिश का दौर जारी है. जिले में कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हैं. जिला मुख्यालय के कई वार्ड जलमग्न हो चुके हैं. बैतूल कलेक्टर ने जिले के सभी स्कूलों का दो दिनों का अवकाश घोषित किया. 16 और 17 अगस्त को स्कूल बंद रहेंगे. जिले में लगातार बारिश और मौसम विभाग की चेतावनी के बाद फैसला लिया गया. जानकारी के अभाव में स्कूलों में आने वाले छात्रों और शिक्षक को घरों तक सुरक्षित पंहुचाया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here