छत्तीसगढ़राज्य

पूरक परीक्षा फॉर्म नहीं भरने वालों को मिला एक और मौका, 6 से 8 तक खुला रहेगा व्यापमं का पोर्टल

रायपुर
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल (सीजीबीएसई) इस वर्ष की 10वीं, 12वीं और 12वीं व्यावसायिक कक्षाओं के लिए आयोजित की जाने वाली पूरक / अवसर परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। कई परीक्षार्थी पूरक परीक्षा का फॉर्म नहीं भर पाए हैं इसलिए छात्र हित को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एक बार फिर परीक्षा फॉर्म भरने के लिए पोर्टल खोलने का निर्णय लिया है। छह, सात और आठ नवंबर को तीन दिन के लिए फिर आॅनलाइन फॉर्म भरने के लिए पोर्टल खोला जाएगा। माशिमं के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि जानकारी मिली थी कि बहुत सारे छात्र फॉर्म नहीं भर पाए हैं लिहाजा छात्रों के हित में ऐसा फैसला लिया गया है।

बोर्ड द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार 10वीं या हाई स्कूल सर्टिफिकेट की पूरक परीक्षाएं 28 नवंबर से शुरू होंगी और 9 दिसंबर तक चलेंगी। वहीं, 12वीं यानि हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट की पूरक परीक्षाओं का आयोजन भी 28 नवंबर से शुरू होगा, लेकिन यह 15 दिसंबर तक चलेंगी, जबकि 12वीं व्यावसायिक की पूरक परीक्षाएं 14 दिसंबर तक ही समाप्त हो जाएंगी। छत्तीसगढ़ बोर्ड से शैक्षणिक सत्र 2019-20 की पूरक परीक्षाओं के लिए आवेदन किए छात्र टाइम-टेबल बोर्ड की आॅफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। विलंब शुल्क 550 रुपये के साथ परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे।

छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा आॅफिशियल वेबसाइट पर जारी अपडेट के अनुसार 10वीं की पूरक परीक्षाएं दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक आयोजित की जाएंगे। परीक्षार्थियों को दोपहर 12.55 बजे प्रश्न पत्र का वितरण किया जाएगा और वे अपना उत्तर दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक लिख पाएंगे। वहीं, परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा केंद्र पर दोपहर 12.30 बजे उपस्थित होना होगा। इसी प्रकार, 12वीं की पूरक परीक्षाएं सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक आयोजित होंगी। परीक्षार्थियों को सुबह 8.25 बजे प्रश्न पत्र का वितरण किया जाएगा और वे अपना उत्तर सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक लिख पाएंगे। वहीं, परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा केंद्र पर सुबह 8 बजे उपस्थित होना होगा। प्रैक्टिकल परीक्षाएं केंद्र पर ही बोर्ड द्वारा जारी कार्यक्रम सूचना के अनुसार सभी कक्षाओं के स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक / प्रोयोजना परीक्षाएं परीक्षा केंद्र पर ही आयोजित की जाएगी। परीक्षा तिथि के बारें में परीक्षार्थियों के अपने परीक्षा केंद्र पर सम्पर्क करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close