राष्ट्रीय

पारा पहुंचा 33 के पार, मार्च में ही तप रही है दिल्ली,  लेकिन 9 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली
मार्च महीने की शुरुआत में ही पारा चढ़ने लगा है, लोग हैरान भी है और परेशान भी, सभी सोच रहे है कि फाल्गुन महीने में ये हाल है तो जेठ की दोपहर में आलम क्या होगा। दिल्ली में अभी तक लोग हाड़ कंपाने वाली सर्दी और घने कोहरे से तंग थे तो वहीं मार्च में ही बढ़ती गर्मी ने दिल्लीवासियों की चिंता बढ़ा दी है। कल सफदर जंग में पारा 33.9 डिग्री तक चढ़ गया। यह सामान्य तामपान से 7 डिग्री ज्यादा है। जिसके बाद कल का दिन इस साल दिल्ली का सबसे गर्म दिन रहा। मार्च में ही तप रही है दिल्ली IMD ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि मौसम का हाल अब यही रहने वाला है और दिल्ली-एनसीआर समेत सभी जगह गर्मी अब बहुत पड़ेगी।

दिल्ली में अगले हफ्ते पारा 34 डिग्री के आसपास ही रहेगा तो वहीं नोएडा-गाजियाबाद का पारा इससे भी ज्यादा रह सकता है। केवल दिल्ली ही नहीं यूपी-एमपी में भी गर्मी पड़ेगी लेकिन बिहार दोनों राज्यों की अपेक्षा कुछ कम गर्म होगा। 9 राज्यों में भारी बारिश का Alert वैसे दिल्ली में जहां गर्मी अभी से चुभ रही हैं, वहीं दूसरी ओर यूपी, एमपी, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की गई है। मौसम विभाग ने तीन दिन के लिए अलर्ट पहले से जारी किया है।

विभाग का कहना है कि पाकिस्तान से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण इस वक्त देश के कई राज्यों में बारिश की स्थिति बनी हुई है, पहाड़ों पर भी विक्षोभ के ही कारण बर्फबारी और बारिश के आसार है। इस बार खूब सताएगी गर्मी गौरतलब है कि आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में पहले ही कह रखा है कि इस बार मार्च में ही भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं। मौसम विभाग ने कहा कि विषुवतीय प्रशांत क्षेत्र के ऊपर मध्यम 'ला नीना' की स्थिति बनी हुई है, जिसकी वजह से इस बार गर्मी जोरों की पड़ने वाली है तो वहीं दूसरी ओर आईएमडी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि साल 1901 से लेकर 2021 के बीच पूरे भारत का औसत न्यूनतम तापमान 14.78 डिग्री सेल्सियस था। जनवरी का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस था और यह अब तक की सबसे गर्म जनवरी थी। 

दिल्ली में गर्मी पड़ने के आसार स्काईमेट ने भी दिल्ली में गर्मी पड़ने के आसार व्यक्त किए हैं इसके साथ ही उसने कहा है कि अगले 24 घंटों में छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, तटीय कर्नाटक और सौराष्ट्र व कच्छ के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की आशंका है, पश्चिमी हिमालयी राज्यों में कुछ स्थानों पर बर्फबारी के आसार दिख रहे हैं।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button