राष्ट्रीय

पाकिस्तान आईपीयू का अध्यक्ष बनने के लिए चुनाव लड़ रहा, IPU की बैठक में आमने-सामने होगा भारत-पाकिस्तान 

 नई दिल्ली 
भारत और पाकिस्तान एकबार फिर आमने-सामने होने वाले हैं। विभिन्न संसदों की सर्वोच्च संस्था इंटर-पार्लियामेंट्री यूनियन (IPU) की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में दोनों देशों के बीच एक छोटी कूटनीतिक लड़ाई देखने को मिल सकती है। 

पाकिस्तान आईपीयू का अध्यक्ष बनने के लिए चुनाव लड़ रहा है। इसका सामना पुर्तगाल, कनाडा और उज्बेकिस्तान के तीन अन्य उम्मीदवारों से है। अधिकारियों के अनुसार, भारत पाकिस्तान की उम्मीदवारी का विरोध करने के लिए तैयार है। भारत पुर्तगाल के ड्यूर्टे पाचेको या उज्बेकिस्तान से अकमल सैदोव को अपना समर्थन दे सकता है। आपको बता दें कि  कनाडा से सलमा अताउल्लाह और पाकिस्तान से मुहम्मद संजरानी चुनावी मैदान में हैं।

जहां भारत ने पाकिस्तान को आतंकी संगठनों के समर्थन करना वाला बताया है, वहीं पाकिस्तान ने कई बार कश्मीर मुद्दे को उठाने की असफल कोशिश की है। आईपीयू अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार का भारत का समर्थन भी भारत के राजनयिक स्टैंड को दर्शाता है। आपको बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, जिसमें अधिकारियों के साथ सांसद पूनमबेन हेमतभाई मडाम और स्वपन दासगुप्ता भी शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button