छत्तीसगढ़राज्य

पहली बार सभी मतदान केंद्रों में बनाए जा रहे गड्डे, इसी में फेंकना होगा ग्लब्ज

मरवाही
कोरोना संक्रमण को देखते हुए मरवाही विधानसभा उपचुनाव में ऐसा पहली बार हो रहा है जब पोस्टल बैलेट से मतदान होगा जिसमें जिसमें सभी मतदाता मतदान करने से पहले ग्लब्ज पहनेंगे और वापस आकर मतदान केंद्रों में बने गड्ढे में उन्हें वापस फेंकना होगा। तीन नवंबर को यहां मतदान होना है और 8 प्रत्याशी मैदान में है।  बूथ में जाने से पहले सैनिटाइज और थर्मल स्कैनिंग की भी सुविधा निर्वाचन आयोग की ओर से की जा रही है।

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मतदाताओं को दो-दो मीटर की दूरी पर खड़ा किया जाएगा इसके लिए मार्किंग की जा रही है। ग्राम पंचायत तेन्दुमुड़ा के ग्राम के कन्हरी में निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए लगभग पूरी तैयारी कर ली है। बकायदा मतदान केंद्र में गड्ढे खोदे जा रहे है जहां मतदान करने से पहले थर्मल स्कैनिंग की जाएगी और बूथ में पहुंचने से पहले उन्हें सैनिटाइज किया जाएगा और इसके बाद उन्हें ग्लब्ज दिया जाएगा ताकि वे सुरक्षित होकर अपना मताधिकार का प्रयोग कर सकें। मतदान करने के बाद जब वे वापस आएंगे तो इन्हीं गड्ढों में दिए गए ग्लब्ज को उन्हें फेंकना होगा। पहली बार चुनाव में आम लोग पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे।

थर्मल स्कैनिंग के दौरान अगर किसी मतदाता को बुखार मिला तो उसे बाद में वोट डालने का मौका मिलेगा। इस दौरान तीन बार उसकी जांच की जाएगी। अगर हर बार बुखार आता है तो मतदाता शाम 5 से 6 बजे के बीच ही मतदान कर सकेगा। जबकि अन्य मतदाता सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाल सकेंगे। मरवाही में 3 नवंबर को 1,90, 907 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग इस बार करेंगे जिसमें कुल 286 मतदान केंद्र बनाए गए है जिसमें मुख्य मतदान केंद्र 237 और सहायक मतदान केंद्र 49 शामिल है।

इन उम्मीदवारों पर लगाना होगा मतदाताओं को लगाना मुहर
डॉ. गंभीर सिंह – भाजपा, डॉ. केके ध्रुव – कांग्रेस, उर्मिला मार्को – राष्ट्रीय गोंडवाना पार्टी, रितु पेन्द्राम – गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, पुष्पा कोर्चे – अंबेडकराइट पार्टी आॅफ इंडिया, वीर सिंह नागेष – भारतीय ट्राइबल पार्टी, लक्ष्मण पोर्ते – भारतीय सर्वजन हिताय पार्टी, सोनमति सलाम – निर्दलीय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button