Home देश पहलगाम: ITBP की बस का Accident, 6 जवान हुए शहीद, 30 के...

पहलगाम: ITBP की बस का Accident, 6 जवान हुए शहीद, 30 के घायल होने की आशंका

63
0

पहलगाम
जम्मू-कश्मीर के पहलगाम (Pahalgam) में ITBP का वाहन दुर्घटना का शिकार हो गया है। हादसे में 6 जवान शहीद (6 jawans martyred) हो गए हैं और 30 घायल हैं. वे अमरनाथ यात्रा (Pilgrimage to Amarnaath) ड्यूटी पर थे. हादसा चंदनवारी पहलगाम में हुआ है. घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया।

 

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (Indo-Tibetan Border Police) ने जानकारी दी है कि बस में कुल 39 जवान थे, जिसमें 37 आईटीबीपी के और 2 जम्मू-कश्मीर पुलिस के थे. बस का ब्रेक फेल होने के बाद वो सड़क किनारे नदी में गिर गई. सैनिक चंदनवाड़ी से पहलगाम की ओर जा रहे थे। हताहत होने की आशंका है। अधिक जानकारी आनी बाकी है।

 

 

एक अधिकारी ने कहा कि हादसे की खबर मिलने के बाद पुलिस और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे और जवानों को अस्पताल पहुंचाया गया. बस पहलगाम के चंदनवाड़ी इलाके के पास दुर्घटनाग्रस्त हुई. बताया गया कि आईटीबीपी के 2 जवानों की मौके पर ही मौत हो गई, बाकियों ने इलाज के दौरान दम तोड़ा. 6 घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

 

अनंतनाग के GMC के डॉक्टर सैयद तारिक ने कहा कि 30 लोग घायल हुए हैं. ITBP के पीआरओ ने कहा कि हमारे 6 जवानों ने जान गंवाई है, जबकि 30 घायल हुए हैं। हम घायलों को अच्छा इलाज उपलब्ध कराएंगे। आईटीबीपी हेडक्वार्टर स्थिति पर नजर बनाए हुए है। जवान अमरनाथ यात्रा की ड्यूटी से लौट रहे थे। पीड़ित परिवारों की हरसंभव मदद की जाएगी।

घटनास्थल के लिए आईटीबीपी के कमांडोज पहुंच गए हैं। ताकि रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी लाई जा सके। गहरी खाई में गिरने के बाद बस के परखचे उड़ गए। घायलों को तुरंत परहल्गाम के अस्पताल में ले जाया गया और बताया गया है कि ज्यादातर जवानों के सर में चोट आई है। बताया जा रहा है कि कुछ की हालत बेहद गंभीर है, जिन्हे एयर लिफ्ट किया जा रहा है।  (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)
प्रारंभिक तौर पर अभी तक छह जवानों की मौत की पुष्टि हुई है। जब बस खाई में गिरी तो बस नदी में जाकर रुकी। इससे आशंका जताई जा रही है कि कुछ जवान पानी में भी बह सकते हैं हैं। हादसा इतना भयानक था की बस का बुरा हाल हो गया और कई जवान घायल हुए। गंभीर घायलों को श्रीनगर के सेना अस्पताल में एयरलिफ्ट किया जा रहा है।

 
गृह मंत्री ने जताया शोक

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि चंदनवाड़ी के पास हुई बस दुर्घटना से गहरा दुख हुआ है, जिसमें हमने अपने बहादुर आईटीबीपी कर्मियों को खो दिया. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रार्थना करता हूं. घायल कर्मियों को हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है. गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में आईटीबीपी और पुलिस कर्मियों को ले जा रही एक बस की दुर्घटना के बारे में जानकर दुख हुआ. मेरी प्रार्थनाएं और संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है, वे जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here