छत्तीसगढ़राज्य

पर्यटन केंद्र चित्रधारा में आवश्यक व्यवस्थाओं हेतु दिया गया स्थानीय स्व-सहायता समूह को दायित्व

जगदलपुर
कलेक्टर रजत बंसल के मार्गदर्शन में जनपद पंचायत तोकापाल क्षेत्रान्तर्गत ग्राम पंचायत रानसरगीपाल के पर्यटन केंद्र चित्रधारा को पर्यटन क्षेत्र में अधिक से अधिक पहचान दिलाने के साथ-साथ स्थानीय स्व-सहायता समूह को पर्यटन क्षेत्र से जोड़कर उनके आय में वृद्धि करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए चमेली स्व-सहायता समूह रानसरगीपाल को टिकट कांउटर, नूनम स्व-सहायता समूह रानसरगीपाल को स्वच्छता साफ-सफाई एवं जागृति स्व-सहायता समूह रानसरगीपाल को सामूहिक किराना दुकान चलाने हेतु नियुक्त किया गया है।

स्वच्छता संबंधि नियमों का पालन करने हेतु पर्यटको को मार्गदर्शन के लिए समस्त समूहों को अलग-अलग दायित्व सौपा गया है। सभी समूह चित्रधारा पर्यटन समिति के मार्गदर्शन में कार्य करेंगे। साथ ही आगामी सप्ताह से पर्यटकों को सभी मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने एवं भविष्य में बाहर से आने वाले पर्यटको को ग्रामवासियों के द्वारा अपने निवास में ठहराने हेतु आवश्यक सुविधाओं का इंतजाम करने का भी प्रयास किया जाएगा। इसी परिपेक्ष्य में 03 नवम्बर 2020 को ग्राम पंचायत रानसरगीपाल, पोटानार एवं टाहकापाल के जनप्रतिनिधियों एवं स्व-सहायता समूहों के साथ बैठक किया गया।

जिला प्रशासन द्वारा क्षेत्र के चित्रधारा जलप्रपात को विगत कुछ माहों से कोरोना के चलते प्रतिबंधित किया गया था। कलेक्टर बंसल के आदेशानुसार 1 नवम्बर 2020 से समस्त पर्यटन स्थल पर्यटनों के लिए खोल दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button