उत्तर प्रदेशराज्य

नौगावां सादात की जनता को आज मिलेगा नया विधायक, मतगणना शुरू

यूपी 
 अमरोहा जनता को आज अपना नया विधायक मिलेगा। उ अमरोहा मंडी समिति परिसर में कड़े सुरक्षा घेरे में मंगलवार की सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई। इसके लिए पुलिस के साथ ही पीएसी को भी तैनात किया गया है।   नौगांवा सादात विधानसभा सीट पर बीती तीन नवंबर को उपचुनाव हुआ था। विधानसभा क्षेत्र के कुल 64.56 फीसदी मतदाताओं ने 14 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद कर दी थी। अमरोहा मंडी समिति परिसर में मंगलवार सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई। मतगणना के लिए दो हॉल में 19 टेबिल लगाई गई। 14 टेबल पर वोटों की गिनती चलेगी। तीन टेबल पर पोस्टल बैलेट की गणना होगी। दो टेबल आरओ-एआरओ की रहेंगी। मतगणना के लिए 57 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है।  प्रत्येक टीम में एक गणना सहायक, एक पर्यवेक्षक और एक माइक्रो आब्जर्वर शामिल रहेगा। तीन स्टेटिक, जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट भी मतगणनास्थल पर रहेंगे। 

अफसर और मतगणना कार्मिक सुबह सात बजे से पहले मतगणना स्थल पर पहुंचेंगे। मंडी परिसर में किसी भी तरह की गड़बड़ी पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी। मतगणना 35 चक्र में पूरी होगी।। सुबह नौ बजे के बाद पहले चक्र का रिजल्ट घोषित होगा। दोपहर तीन बजे तक मतगणना संपन्न हो जाएगी। प्रत्येक चक्र की मतगणना पूरी होने पर रिजल्ट घोषित किया जाएगा। साफ्टवेयर पर रिजल्ट अपलोड किया जाएगा। इसके बाद ही अगले चक्र की काउंटिंग शुरू होगी।  गौरतलब है कि प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे चेतन चौहान के निधन के बाद रिक्त हुई इस सीट पर उपचुनाव हुआ था। स्व.चेतन चौहान की पत्नी जहां इस चुनाव में भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में थी तो वहीं सपा से पूर्व दर्जा मंत्री जावेद आब्दी, बसपा से फुरकान व कांग्रेस से डा.कमलेश सिंह समेत 10 अन्य दलीय व निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी चुनाव में अपनी किस्मत आजमाई है। पुलिस-प्रशासनिक स्तर पर मतगणना की तैयारियां को सोमवार को अंतिम रूप दे दिया गया है। प्रशासन का दावा है मतगणना शांतिपूर्ण व निष्पक्ष ढ़ंग से संपन्न कराई जाएगी। 

मतगणना अभिकर्ता रखेंगे वोटों की गिनती पर नजर
अमरोहा। प्रत्याशियों ने वोटों की गिनती पर नजर रखने के लिए 14-14 मतगणना अभिकर्ता बनवाए हैं। प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना अभिकर्ता काउंटिंग पर नजर रख सकेगा। प्रत्याशी व एजेंट एक साथ मतगणना स्थल के अंदर नहीं जा सकेंगे। दोनों में से एक बार में एक ही अंदर जा सकेगा। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button