बिहार

निर्वाचन आयोग की उच्चस्तरीय टीम ने चुनाव की तैयारी पर जताया संतोष

पटना                                                                                                                                                        
विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर दो दिवसीय बिहार दौरे पर पहुंची भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) की उच्चस्तरीय टीम ने कोरोना संकट के बीच स्थानीय प्रशासन द्वारा किए जा रहे चुनाव तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। आयोग के अधिकारियों ने कहा कि दो दिवसीय दौरे के क्रम में कोरोना की चुनौतियां को प्रशासन चुनाव तैयारियों के बीच समझ रहा है। 

आयोग की उच्चस्तरीय टीम (high-powered team) में शामिल उप निर्वाचन आयुक्त चंद्रभूषण कुमार व उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने दो दिवसीय दौरे के क्रम में मंगलवार को भागलपुर एवं बोधगया में 19 जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी एवं जिला पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की। इसके बाद शाम में पटना लौटकर मुख्य सचिवालय स्थित सभागार में बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार एवं विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव/सचिव के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। 

चुनावी बैठकों में सौ से अधिक व्यक्ति नहीं शामिल होंगे
टीम ने निर्देश दिया कि चुनावी बैठकों में सौ से अधिक व्यक्ति नहीं शामिल होंगे। बिना मास्क कोई भी प्रक्रिया नहीं की जाए। कोरोना को लेकर केंद्र और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन प्रत्येक स्तर पर किया जाए।  बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने चुनाव को लेकर मास्क, सेनेटाइजर एवं निर्वाचनकर्मियों के लिए कोरोना से बचाव को लेकर आवश्यक किट के प्रबंध को लेकर की जा रही कार्रवाई की जानकारी दी। साथ ही तैयारियों को लेकर प्रजेंटेशन भी दिया। 

निर्वाचन कार्य में महिला कर्मियों को शामिल किए जाने पर सहमति
बैठक में बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Election) को लेकर पर्याप्त निर्वाचनकर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने पर भी जोर दिया गया। निर्वाचन कार्य  में महिला कर्मियों एवं संविदाकर्मियों को शामिल किए जाने को लेकर पहले ही आयोग की ओर से सहमति प्रदान की जा चुकी है। बैठक में चुनाव तैयारियों के दौरान पूर्व से लंबित वारंटों के तामिला और असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर निर्देश दिए गए। 

अफसरों ने मास्क अनिवार्य करने का दिया सुझाव 
राज्य सरकार के अधिकारियों ने सुझाव किया कि मास्क को चुनाव आचार संहित में शामिल किया जाए। इस पर आयोग की टीम ने बताया कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों मे ंपहले से ही मास्क को अनिवार्य किया गया है। बैठक में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमीर सुबहानी, डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय, वित्त विभाग के प्रधान सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एचआर श्रीनिवास, परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल आदि मौजूद थे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close