लाइफस्टाइल

धनतेरस के दिन अगर आप भी सोने के गहने लेने की सोच रहे हो तो इन 4 बातों का रखें खास ख्याल

भारत में उन देशों की लिस्ट में शुमार है, जहां पर लोग सबसे ज्यादा सोना खरीदते हैं। इस डिमांड के कारण ही कई बार लोगों को ऐसा माल पकड़ा दिया जाता है, जो या तो नकली होता है या फिर शुद्ध नहीं होता। इससे उन्हें पैसों का जबरदस्त नुकसान उठाना पड़ता है। आपके साथ ऐसा न हो, इसके लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बातें, जिन्हें आपको गोल्ड बाय करते हुए जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

वेट ऐंड प्राइस करें चेक
सोने की हर जूलरी के साथ उसके वेट का टैग लगा होता है। इसी के बेस पर कस्टमर को उसकी प्राइस बताई जाती है। हालांकि, सिर्फ टैग पर भरोसा न करें। शॉप्स पर गहनों के लिए वेट मशीन भी होती है, जिस पर आप उनका सही वजन देख सकती हैं। साथ ही में मार्केट जाने से पहले गोल्ड के ताजा रेट के बारे में जरूर जानकारी ले लें, ताकि दुकानदार आपको ज्यादा भाव बताते हुए ठग न ले।

हॉलमार्क की ही जूलरी लें
असली और नकली जूलरी में अंतर करने वाले आपको कई विडियोज़ इंटरनेट पर मिल जाएंगे। हालांकि, बेहतर यही है कि इन सबके फेर में पड़ने से अच्छा आप ऐसे गहने लें, जिन पर हॉलमार्क लगा हो और उनका वेट भी एम्बॉस हो। ये चीजें यह सुनिश्चित करती हैं कि आप जो भी गोल्ड पीस ले रही हैं, वह पूरी तरह से शुद्ध है। यह आपको धोखे की स्थिति में पुलिस की मदद लेने और अपना पक्ष मजबूती से पेश करने में भी मदद करेगा।

बिल और सर्टिफिकेट लेना बिल्कुल न भूलें
चाहे आपकी जूलरी शॉप के ओनर से कितनी ही पुरानी पहचान या दोस्ती हो, लेकिन गोल्ड का सामान लेने पर उसका बिल और सर्टिफिकेट जरूर लें। कई बार दुकानदार यह कहते दिखते हैं कि 'बिल लेंगे तो ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे, उसके बिना ही हम दाम कम कर सकेंगे'। इन बातों में बिल्कुल न फंसें, क्योंकि अगर उसने आपको नकली या मिलावटी सोना पकड़ा दिया, तो आप बिल के अभाव में इसे लेकर कहीं शिकायत तक नहीं कर सकेंगीं।

बाय बैक टर्म्स
आप जो जूलरी लें, उससे जुड़े बाय बैक टर्म्स जरूर जान लें ताकि आपको पता रहे कि इन्हें एक्सचेंज या सेल करने पर आपको कितना अमाउंट हाथ में मिलेगा। आपको अपने आसपास ही ऐसे कई लोगों के उदाहरण मिल जाएंगे, जिन्होंने इन टर्म्स के बारे में पता नहीं किया और फिर बाद में गहने बेचने पर उन्हें बहुत कम राशि मिली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button