मध्य प्रदेशराज्य

देव उठनी एकादशी से बजने लगेंगी शहनाइयां, शादी हाल और गार्डन की बुकिंग में आई तेजी

भोपाल
विवाह की शहनाइयां एक बार फिर देव उठनी एकादशी से बजने लगेंगी, लेकिन इस साल के अंतिम माह दिसंबर तक केवल 10 दिन ही विवाह मुहूर्त रहेंगे। इस माह यानी नवंबर में सिर्फ 3 और अगले माह दिसंबर में केवल 7 दिन ही मुहूर्त हैं।

इस माह नवंबर में 25 को देव उठनी एकादशी से विवाह मुहूर्त प्रारंभ होंगे। इसके अगले दिन 26 व 30 नवंबर को भी मुहूर्त रहेंगे। इसके बाद अगले माह 1,6,7,8,9,10 व 11 दिसंबर को विवाह मुहूर्त रहेंगे। इसके बाद मुहूर्त सीधे आगामी नए वर्ष में 22 अप्रैल से शुरू होगे।
   
वहीं, 15 दिसंबर से 14 जनवरी तक मलमास रहेगा। 17 जनवरी से 15 फरवरी तक देव गुरु बृहस्पति और 16 फरवरी से 18 अप्रैल तक शुक्र के अस्त होने के कारण विवाह मुहूर्त नहीं होगा।

एडीएम दिलीप कुमार यादव के अनुसार होटल, धर्मशाला आदि में विवाह में 200 से अधिक लोग नहीं होने चाहिए। इसमें भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा। मैरिज गार्डन या कोई अन्य मैदान में उसकी क्षमता के अनुपात से आधे लोग यानी 800 लोगों की जगह है, तो 400 ही बुलाए जाएं। भोपाल मैरिज गार्डन वेलफेयर एसोसिएशन ने बताया कि शहर में 150 से अधिक विवाह आयोजन स्थल हैं। इनमें मैरिज गार्डन, होटल, कम्युनिटी हॉल व धर्मशालाएं शामिल हैं। नवरात्र के बाद से विवाह के लिए शादी हाल व गार्डन की बुकिंग में तेजी आई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close