मध्य प्रदेशराज्य

देवी-देवताओं के चित्र वाले पटाखे देवास प्रशासन ने किये ज़ब्त

देवास
 सरकार के बैन के बाद मध्य प्रदेश (MP) में चीनी और देवी-देवताओं के चित्र लगे पटाखों (Crackers) की बिक्री के खिलाफ मुहिम छेड़ दी गयी है. इंदौर में चीनी पटाखों को लेकर जिले में धारा 144 लागू रहेगी. देवास में प्रशासन की टीम ने दुकानों पर छापा मारकर ऐसे पटाखे ज़ब्त किए.

इंदौर में ज़िला प्रशासन ने दीपावली पर चीनी और विदेशी पटाखे रखने, उनके परिवहन और बिक्री पर रोक लगा दी है. जन सामान्य के स्वास्थ्य को देखते हुए कलेक्टर मनीष सिंह ने तत्काल प्रभाव से ये आदेश लागू कर दिया है. प्रशासन ने साफ कर दिया है कि ई-कॉमर्स साइट्स पर विदेशी पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर लगातार नज़र रखी जाएगी. आदेश का जो भी उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी.

देवी-देवताओं के चित्र लगे पटाखे
उधर देवास में देवास में हिन्दू देवी देवताओं के फ़ोटो लगे फटाखों के मामले ने तूल पकड़ लिया है. बीच शहर में कई फटाखा दुकान लगी हुई हैं प्रतिबंध के बावजूद इनमें देवी-देवताओं के चित्र लगे पटाखे बिक रहे हैं. प्रशासन की टीम ने पहुंचकर इन पर छापा मारा और ऐसे पटाखे ज़ब्त कर लिए. शहर में स्थित पटाखों की दुकान पर आज दोपहर में प्रशासन की टीम पहुंची. पटाखा दुकानों पर भगवान के फोटो वाले और चाइना पटाखों की जांच की गई. शहर के मालवा फायर की दुकान पर लक्ष्मी बम और कृष्ण भगवान के फोटो लगे पटाखों को जब्त कर पंचनामा बनाया गया. इस टीम में शामिल कोतवाली टीआई उमराव सिंह और तहसीलदार पूनम तोमर ने ये कार्रवाई की.तहसीलदार पूनम तोमर ने बताया मालवा फायर वर्क्स पर प्रतिबंधित फटाखों का स्टॉक ज़ब्त किया गया है. यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी.

 

पटाखा दुकानों पर छापा
मध्यप्रदेश में सरकार ने हिन्दू देवी देवताओं के फ़ोटो लगे फटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया है. विदेशी आतिशबाज़ी, फटाखों और हिन्दू देवी देवताओं के चित्र लगे फटाखे मध्यप्रदेश में प्रतिबंधित किये गए हैं. देवास में प्रशासन ने आज शहर में लगी फटाखा दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया. जहां भी क्षमता से अधिक विस्फोटक, बिना लाइसेंस के फटाखों की बिक्री और विदेशी पटाखे मिले उन दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई कर माल ज़ब्त कर लिया गया. इस तरह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी. दोषी पाए जाने पर पटाखा व्यवसाइयों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button