खेल

दुबई में शिखर धवन का रेकॉर्ड शतक बेकार, दिल्ली को मिली पंजाब से हार

दुबई
अपने पहले खिताब की तलाश में जुटी किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल-13 के मुकाबले में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हरा दिया। दिल्ली ने शिखर धवन (106*) के शानदार शतक की बदौलत 5 विकेट पर 164 रन बनाए लेकिन पंजाब ने 5 विकेट खोकर 19 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। टारगेट का पीछा करते हुए पंजाब के निकोलस पूरन (53) ने अर्धशतक जड़ा तो जिम्मी नीशम (10*) ने 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर विनिंग सिक्स लगाया। लोकेश राहुल की कप्तानी वाली टीम पंजाब ने 10 मैचों में चौथी जीत दर्ज की और उसके अब 8 अंक हो गए हैं। पंजाब अब राजस्थान रॉयल्स (8 ही अंक) से ए स्थान ऊपर 5वें नंबर पर पहुंच गई है। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स को इतने ही मैचों में तीसरी शिकस्त झेलनी पड़ी लेकिन टीम अब भी 14 अंकों के साथ टॉप पर है।

निकोलस का जलवा, मैक्सवेल ने भी दिखाया दम
3 विकेट गिरने के बाद पंजाब को निकोलस पूरन ने संभाला और ग्लेन मैक्सवेल संग पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 69 रन जोड़े। निकोलस पूरन ने 27 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली ही गेंद पर रबाडा को विकेट दे बैठे। उन्होंने 28 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और 3 छक्के जड़े। फिर ग्लेन मैक्सवेल भी 32 के निजी स्कोर पर रबाडा का ही शिकार बने। टीम का 5वां विकेट 147 के स्कोर पर गिरा। मैक्सवेल ने 24 गेंदों पर 3 चौके लगाए।

अच्छी नहीं रही पंजाब की शुरुआत
165 रन के टारगेट का पीछा करते हुए पंजाब की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान लोकेश राहुल को पारी के तीसरे ओवर में अक्षर पटेल ने शिकार बनाया। राहुल को डैनियल सैम्स ने लपका जिन्होंने 11 गेंदों की अपनी पारी में 1 चौका, 1 छक्का जड़ा। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन के ओवर में 2 विकेट गिरे। धुरंधर क्रिस गेल (29) को उन्होंने पारी के छठे ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड कर दिया जबकि पांचवीं गेंद पर मयंक अग्रवाल (5) रन आउट हो गए। पंजाब के 3 विकेट 56 रन तक गिर गए।

धवन का लगातार दूसरा IPL शतक
बेहतरीन फॉर्म में चल रहे ओपनर शिखर धवन ने आईपीएल में लगातार दूसरा शतक जड़ा। चेन्नै सुपर किंग्स के खिलाफ पिछले मैच में अपने टी20 करियर का पहला शतक (नाबाद 101) बनाने वाले धवन दमदार फॉर्म में नजर आए। उन्होंने 61 गेंदों पर नाबाद 106 रन बनाए जिसमें 12 चौके और तीन छक्के शामिल रहे।वह आईपीएल में लगातार मैचों में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।

दिल्ली के दूसरे बल्लेबाज फ्लॉप
दिल्ली की पारी पूरी तरह से धवन के इर्द गिर्द घूमती रही क्योंकि उनके अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज 20 रन के स्कोर तक नहीं पहुंच पाया। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (28 रन देकर दो) और स्पिनरों ग्लेन मैक्सवेल (31 रन देकर एक), मुरुगन अश्विन (33 रन देकर एक) और रवि बिश्नोई (तीन ओवर में 24 रन) ने बल्लेबाजी के लिए अनुकूल दिख रही पिच पर बाकी बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया लेकिन धवन के सामने उनकी एक नहीं चली।

पृथ्वी फिर सस्ते में लौटे
युवा ओपनर पृथ्वी सॉव (7) लगातार चौथे मैच में दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाए। इन मैचों में उन्होंने केवल 11 रन बनाए हैं। जेम्स नीशाम (1-17) की जिस गेंद पर उन्होंने कैच दिया उस पर उनकी टाइमिंग सही नहीं थी लेकिन धवन ने शुरू से दबदबा बनाने की कोशिश की। उन्होंने पंजाब के सबसे प्रभावशाली गेंदबाज शमी के एक ओवर में तीन चौके जड़कर गेंदबाजों पर दबाव बनाया।

लगातार चौथी पारी में धवन का 50+ स्कोर
बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने लगातार चौथी पारी में 50 या इससे अधिक रन बनाये। आईपीएल में यह कारनामा करने वाले वह छठे बल्लेबाज हैं। बिश्नोई पर लगाए छक्के से वह इस टी20 लीग में 5000 रन पूरे करने वाले पांचवें बल्लेबाज भी बने। उन्होंने 57 गेंदों पर शतक पूरा किया। धवन ने यह पारी तब खेली जबकि दूसरे छोर से नियमित अंतराल में विकेट गिर रहे थे।

शमी ने दिए 2 झटके
कप्तान श्रेयस अय्यर (12 गेंद पर 14) ने अपना विकेट इनाम में दिया। चोट से उबरकर वापसी करने वाले ऋषभ पंत (20 गेंदों पर 14 रन) जितने समय क्रीज पर रहे रन बनाने के लिए जूझते नजर आए। मार्कस स्टॉयनिस (9) भी डेथ ओवरों में धवन को सहारा नहीं दे पाए। शिमरोन हेटमायर (10) आखिरी गेंद पर पविलियन लौटे। पंजाब के लिए शमी ने 2 विकेट झटके जबकि मुरुगन अश्विन, नीशम और मैक्सवेल को 1-1 विकेट मिला।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close