बिज़नेस

दुनिया में सबसे सस्ते टेलिकॉम टैरिफ ऑफर भारत में

नई दिल्ली
दुनिया में सबसे सस्ते टैरिफ प्लान की बात करें तो भारतीय टेलिकॉम ऑपरेटर्स इस मामले में सबसे आगे हैं। Rewheel Research की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि एक 4जी स्मार्टफोन के लिए भारतीय टेलिकॉम कंपनियों ने 'सबसे सस्ता मंथली प्लान' उपलब्ध कराया। इन प्लान में कम से कम 1000 वॉइस मिनट, 10 जीबी डेटा और 10Mbps स्पीड मिलती है।

इस रिपोर्ट को फिनलैंड की एक टेलिकॉम रिसर्च कंपनी ने रिलीज किया है। इसमें सितंबर 2020 के आखिर तक 48 देशों में 168 टेलिकॉम ऑपरेटर्स के 4जी और 5जी मंथली टेलिकॉम प्राइसेज की तुलना की गई है। रीवील रिसर्च ने कहा कि फिनलैंड की टेलिकॉम ऑपरेटिर एलिसा फिनलैंड ने 2020 की दूसरी छमाही में 'सबसे आक्रामक' प्लान उपलब्ध कराए। फर्म ने कहा कि इस अवधि के दौरान कनाडा 'सबसे कम आक्रामक दाम' में टेलिकॉम प्राइसेज उपलब्ध कराने वाला देश रहा।

मल्टीपल सेगमेंट में रिलायंस जियो के टैरिफ सबसे सस्ते
रीवील रिसर्च ने बताया कि रिलायंस जियो 2020 की दूसरी छमाही में मल्टीपल टियर में स्मार्टफोन्स के लिए 'सबसे सस्ते मंथली प्लान' उपलब्ध कराने वाली कंपनी बनी। फर्म ने प्रकाश डालते हुए बताया कि जियो ने सबसे सस्ते मंथली प्लान में 100 मिनट, 1 जीबी डेटा और 1Mbps स्पीड उपलब्ध कराई। इसके बाद वोडाफोन इंडिया और भारती एयरटेल का नंबर आता है। Telus कनाडा स्मार्टफोन के लिए 'सबसे महंगे मंथली प्लान' उपलब्ध कराने वाली ऑपरेटर बनी। रीवील रिसर्च ने बताया कि Telus द्वारा ऑफर किया जाने वाला स्मार्टफोन प्लान रिलायंस जियो द्वारा ऑफर किए जाने वाले प्लान से करीब 16 गुना महंगा है।

भारत में सबसे बड़ी वायरलेस ऑपरेटर ने भी स्मार्टफोन के लिए 'सबसे सस्ते मंथली प्लान' में कम से कम 100 जीबी डेटा और 50Mbps स्पीड ऑफर की। रीवील रिसर्च ने कहा कि स्मार्टफोन के लिए Rogers Canada 'सबसे महंगे मंथली प्लान' ऑफरप करने वाली कंपनी बनी। रोजर्स कनाडा के पिलान जियो की तुलना में 17 गुना महंगे हैं।

गौर करने वाली बात है कि 2020 की दूसरी छमाही में 'सबसे सस्ते मंथली प्लान' ऑफर करने में भारत आगे है। रीवील रिसर्च के मुताबिक, कनाडा और ग्रीस सबसे महंगे देशों में शामिल हैं। टेलिकॉम रिसर्च फर्म ने बताया कि कनाडा और ग्रीस में 1000 मिनट, 10 जीबी डेटा और 10Mbps स्पीड वाले स्मार्टफोन प्लान भारत की तुलना में 16 गुना महंगे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button