अंतरराष्ट्रीय

दुनिया का पहला देश, एक करोड़ से ज्यादा हुए मामले, अमेरिका में कोरोना से हाहाकार

अमेरिका
कोरोना का कहर दुनियाभर में अब भी बरकरार है। कई देश इसके बदतर प्रभाव को भुगत रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका दुनिया भर में पहला राष्ट्र बन गया, जहां रविवार को  कोरोना के मामले 1 करोड़ पहुंच गए। यहां कोविड -19 की तीसरी लहर के चलते ऐसा हुआ है। ये आंकड़ा उसी दिन आया जब कोरोना वायरस के  वैश्विक मामले 5 करोड़ से अधिक हो गए। संयुक्त राज्य अमेरिका से पिछले 10 दिनों में एक लाख मामलों की खबर आई है। 293 दिन पहले अमेरिका ने ने वाशिंगटन राज्य में अपने पहले कोरोना मामले के सामने आने के बाद से संक्रमण की उच्चतम दर बताई है। रायटर्स की जानकारी के अनुसार, अमेरिका ने शनिवार को रिकॉर्ड 131,420 कोविड -19 मामलों की रिपोर्ट की और पिछले सात दिनों में चार बार 100,000 से अधिक संक्रमणों की सूचना दी।

 अमेरिका ने हाल ही में 105,600 दैनिक मामलों की  रिपोर्ट की, जिसमें कम से कम 29% की वृद्धि हुई, यह भारत और फ्रांस के लिए ज्वाइंट एवरेज से अधिक है, जो एशिया और यूरोप के दो सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है। पिछले साल के अंत में चीन में पहली बार कोरोना वायरस के कारण हुई बीमारी के बाद से 237,000 से अधिक अमेरिकियों की कोविड -19 से मृत्यु हो गई है।

वहीं, रविवार शाम तक दुनियाभर में 12,58,235 लोगों की मौत हो चुकी थी। हालांकि, राहत की बात यह है कि वैश्विक स्तर पर महामारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3.56 करोड़ हो गई है। जबकि, रविवार शाम तक सक्रिय मामलों की संख्या 13,507,490 थी। वर्तमान में, मामलों में उछाल बड़े पैमाने पर अमेरिका और यूरोपीय देशों देखा जा रहा है, जो संक्रमण की दूसरी और तीसरी लहर की चपेट में हैं। 

बता दें कि भारत के साथ पूरी दुनिया पर कोरोना वायरस का कहर अब भी बना हुआ है। जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती है तब तक कोरोना से मुक्ती पाना असंभव-सा नजर आता है। इसलिए पूरी दुनिया में कोरोना वैक्सीन के लिए खोज शुरू हो चुकी हैं। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामलों का आंकड़ा 4.5 करोड़ के पार पहुंच चुका है और कोरोना से होने वाली मौतें 1.1 करोड़ के आंकड़ों को पार कर चुकी हैं। अमेरिका को सबसे ज्यादा कोरोना की मार पड़ी जहां एक करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हुए और दूसरे नंबर पर भारत जहां कोरोना का आंकड़ा 80 लाख तक पहुंच गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button