अंतरराष्ट्रीय

दिल्‍ली, नोएडा और गुड़गांव से एक दिन में रेकॉर्ड नए केस

 दिल्‍ली

भारत में कोरोना वायरस के नए मामले बुधवार को भी 50 हजार से नीचे रहे। देश में संक्रमित लोगों के ठीक होने की दर 92 फीसदी पहुंच गई है। लगातार छठे दिन अपने यहां सक्रिय मरीजों की तादाद छह लाख के नीचे रही। अब तक कुल मरीजों की तादाद 83,13,876 हो चुकी है। अब तक 76.56 लाख कोरोना को हराने में सफल रहे, जिससे देश की रिकवरी दर 92 से ज्यादा फीसदी हो गई। जबकि पिछले 24 घंटे में 514 मरीजों की मौत से देश में मरने वालों की तादाद 1,23,611 हो गई। कोरोना से मरने वालों की दर 1.49 प्रतिशत है। देश में फिलहाल 5,33,787 लोगों का कोविड का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 6.42 फीसदी है। बाकी देश की स्थिति तो ठीक है, लेकिन दिल्‍ली-एनसीआर में कोरोना फैलता ही जा रहा है। दिल्‍ली के अलावा नोएडा और गुड़गांव से बुधवार को रेकॉर्ड नए केस दर्ज किए हैं। प्रदूषण की स्थिति भी 'बेहद खराब' है। ऐसे में आने वाले कुछ हफ्ते दिल्‍ली-एनसीआर में कोरोना विस्‍फोट के गवाह बन सकते हैं।

दिल्‍ली: 6842 केसों के साथ कोविड मरीजों का नया रेकॉर्ड
दिल्ली में बढ़ती सर्दी के साथ कोविड महामारी फैलती जा रही है। बुधवार को एक बार फिर संक्रमण का नया रेकॉर्ड दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 6842 नए मरीजों में कोविड वायरस की पुष्टि की गई है। एक दिन पहले यानी मंगलवार को रेकॉर्ड 6725 दर्ज हुए थे और बुधवार को उससे ज्‍यादा केस आए। दिल्ली में अब कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 4,09,038 तक पहुंच गई है।बुधवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में संक्रमित मरीजों की संख्या ही नहीं बल्कि संक्रमण रेट भी बढ़ता नजर आ रहा है। मंगलवार को जब संक्रमण का नया रेकॉर्ड दर्ज हुआ तो संक्रमण रेट 11.29 पर्सेंट दर्ज किया गया था, लेकिन बुधवार को संक्रमण दर 11.61 पर्सेंट पाई गई। मंगलवार को 59,540 सैंपल की जांच की गई थी, लेकिन बुधवार को 58,910 सेंपल की जांच की गई, फिर भी संक्रमण रेट मंगलवार से ज्यादा दर्ज किया गया।

सरकार ने माना, कोरोना की तीसरी लहर
दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए गुरुवार शाम 4 बजे एक उच्चस्तरीय बैठक होने जा रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि इस बैठक में दिल्ली में कोरोना की स्थिति पर चर्चा की जाएगी और तैयारियों की भी समीक्षा होगी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना मामलों में उछाला आया है और इसे थर्ड वेव कह सकते है। सितंबर के आखिर और अक्टूबर की शुरुआत में केस कम हो रहे थे, लेकिन अब केस बढ़ गए हैं। आज होने वाली मीटिंग में कोरोना केसों में बढ़ोतरी को देखते हुए अस्पतालों में बेड्स की संख्या बढ़ाने के प्लान पर भी चर्चा होगी। सीएम ने कहा कि दिल्ली ने पराली की समस्या का भी समाधान किया है। गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए भी अभियान चलाया गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों और पटाखों से दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति गंभीर होने के बारे में जब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि गुरुवार को होने वाली रिव्यू मीटिंग में इस मसले पर भी चर्चा होगी। पटाखों के बारे में भी फैसला लिया जाएगा कि पटाखे जलने चाहिए या नहीं।

नोएडा: एक दिन में रेकॉर्ड 339 नए मरीज
दिल्‍ली से सटे उत्‍तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में बुधवार को एक साथ रेकॉर्ड तोड़ कोरोना के 339 नए मरीज की पुष्टि हुई। यह एक दिन में सबसे ज्यादा है। जिले में अब संक्रमित का आंकड़ा 18679 पहुंच गया है। वहीं, अधिकारियों का तर्क है कि एक लैब से बीते 6 दिनों की रिपोर्ट एक साथ आई है। इस वजह से आंकड़े में तेजी दिख रही है। अब तक जिले में कोरोना आंकड़ा 300 के अंदर ही था, लेकिन बुधवार को रेकार्ड टूट गया। जिले में अब तक 68 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है, जबकि 1443 मरीज अभी एक्टिव हैं।

गुड़गांव में भी टूटे पुराने रेकॉर्ड, बीजेपी विधायक को कोरोना
गुड़गांव में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 32 हजार के करीब पहुंच गई है। गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक सुधीर सिंगला भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। बुधवार को गुड़गांव से एक दिन में अब तक के सबसे अधिक 611 मामले सामने आए हैं। इसी के साथ जिले में संक्रमितों की संख्या 31,996 हो गई है। बीते 24 घंटों में 3 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है, जिससे मृतकों का आंकड़ा 219 पर पहुंच गया है। बुधवार को जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 4,108 हो गई, जबकि 342 मरीजों के ठीक होने के साथ स्वस्थ होने वालों की संख्या 27,669 हो गई है। सक्रिय मरीजों में 3856 का इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है, जबकि 243 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं और 9 मरीज कोविड केयर सेंटर में इलाज ले रहे हैं। बुधवार को 3,310 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया, जिसमें 3,310 आरटीपीसीआर से और 296 लोगों को एंटिजन से टेस्ट किया गया। फिलहाल 2080 लोगों की सैंपल रिपोर्ट आना बाकी है। दूसरी ओर विधानसभा का सत्र शुरू होने के चलते विधायकों के स्वास्थ्य की जांच की गई, जिसमें विधायक सुधीर सिंगला की रिपोर्ट पॉजिटिव बताई जा रही है। फिलहाल विधायक होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं और उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं है।
 

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close