राष्ट्रीय

दिल्ली NCR में इंटरनेट सर्विस बंद

नई दिल्ली
दिल्ली NCR में इंटरनेट सर्विस बंद किए जाने से करीब 5 करोड़ यूजर्स प्रभावित हुए हैं. गृह मंत्रालय ने राजधानी के कई हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट पर रोक लगा दी है. इसके बाद से दिल्ली-एनसीआर के इंटरनेट यूजर्स परेशान हैं. किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुए हंगामे के बाद, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एनसीटी (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) के सिंघु, गाजीपुर, टिकरी, मुकरबा चौक, नांगलोई और उनके आसपास के क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है. हरियाणा के तीन जिले सोनीपत, पलवल और झज्जर में भी आज शाम 5 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद हैं. 

हालांकि गृह मंत्रालय ने इंटरनेट सेवाओं – मोबाइल या होम ब्रॉडबैंड – के बारे में विशेष प्रकार से कुछ भी निर्दिष्ट नहीं किया है, लेकिन शहर के एक बड़े हिस्से में उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट का उपयोग करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले अक्टूबर तक, दिल्ली में करीब 52.72 मिलियन (5.2 करोड़) मोबाइल यूजर्स हैं. इसके अलावा दिल्ली में एक बड़ी संख्या वायरलाइन ब्रॉडबैंड यूजर्स की भी है जो मोबाइल उपयोगकर्ताओं के अतिरिक्त है.

हालांकि गृह मंत्रालय ने केवल इंटरनेट सर्विस पर रोक लगाई है. लेकिन Jio जैसे ऑपरेटरों के टेलीकॉम नेटवर्क पूरी तरह से आईपी आधारित हैं जिसमें डेटा या वॉयस कॉल – सभी डेटा के रूप में नेटवर्क के माध्यम से फ्लो करता है. दिल्ली में 5.2 करोड़ इंटरनेट यूजर्स में से अकेले रिलायंस जियो के ही 1.88 करोड़ ग्राहक हैं.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close