अंतरराष्ट्रीय

दिल्ली में प्रदूषण और कोरोना का डबल अटैक, प्रदूषण ने बढ़ाई चिंता, ‘गंभीर’ स्थिति में हालात

 
नई दिल्ली 

 दिल्ली में प्रदूषण और कोरोना का डबल अटैक जारी है. राजधानी दिल्ली में  लगातार तीसरे दिन 24 घंटे में पांच हजार से ज्यादा कोरोना के नए केस सामने आए हैं. वहीं, प्रदूषण (Pollution) के स्तर में भी इजाफा हुआ है. दिल्ली की हवा लगातार जहरीली हो रही है. दिल्ली में प्रदूषण (Pollution In Delhi) का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार शाम को दिल्ली और आस-पास के इलाकों में प्रदूषण का स्तर अचानक 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया. दिल्ली के अधिकतर इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 के पार है, जबकि कई जगहों पर ये गंभीर श्रेणी में है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई लेवल 408, बवाना में 447, पटपड़गंज में 404 जबकि वजीरपुर में 411 रिकॉर्ड किया गया. AQI 400 के पार के आंकड़े 'गंभीर' श्रेणी में आते हैं.
बता दें कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.

कोरोना भी बना रहा रिकॉर्ड
वहीं, लगातार चार दिन से दिल्ली में कोरोना (Corona) के रोज नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. दिल्ली में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन कोरोना के एक दिन में पांच हजार से अधिक नए केस सामने आए हैं. देश में कोरोना के केस जहां कम हो रहे हैं, वहीं दिल्ली में कोरोना संक्रमितों (Covid-19) की संख्या तेजी से बढ़ रही है. त्योहारों में कोरोना का अटैक अधिक खतरनाक हो सकता है. माना जा रहा है कि दिल्ली में ये कोरोना की तीसरी लहर हो सकती है.

लगातार 3 दिन से दिल्ली में कोरोना के नए रिकॉर्ड
शुक्रवार को कोरोना के रिकॉर्ड 5 हजार 891 नए केस आए और 47 लोगों की मौत हो गई. गुरुवार यानी 29 अक्टूबर को दिल्ली में कोरोना के 5,739 नए मामले सामने आए थे. इससे पहले बुधवार यानी 28 अक्टूबर को कोरोना के 5,673 मामले सामने आए थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button