खेल

दिल्ली ने पक्का किया टॉप 2 में अपना स्थान, हारने के बाद भी बैंगलोर प्लेऑफ में

अबु धाबी
गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद अजिंक्य रहाणे (60) और ओपनर शिखर धवन (54) के अर्धशतकों की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ दिल्ली की टीम ने 16 अंकों के साथ प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाइ किया जबकि बैंगलोर ने 14 अंकों के साथ बेहतर नेट रन रेट के आधार पर प्लेऑफ का टिकट कटाया। अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम बैंगलोर ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 152 रन बनाए जिसके बाद दिल्ली ने अजिंक्य रहाणे (60) और शिखर धवन (54) के अर्धशतकों की मदद से 19 ओवर में 4 विकेट खोकर ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। दिल्ली के पेसर एनरिक नोर्त्जे मैन ऑफ द मैच रहे जिन्होंने 3 विकेट झटके।

बैंगलोर ने दिल्ली को दिया 153 रन का टारगेट
ओपनर देवदत्त पडिक्कल के जुझारू अर्धशतक के बाद एबी डि विलियर्स की उम्दा पारी के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 152 रन ही बना सकी। पडिक्कल ने 50 रन की पारी खेली जबकि डि विलियर्स ने 21 गेंद में दो छक्कों और एक चौके से 35 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने भी 29 रन बनाए। टीम हालांकि पूरी पारी के दौरान रन गति में इजाफा करने में जूझती रही।

धवन और रहाणे के अर्धशतक
दिल्ली के ओपनर शिखर धवन फिर फॉर्म में नजर आए और उन्होंने 37 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा। उन्होंने अजिंक्य रहाणे (60) के साथ दूसरे विकेट के लिए 88 रन की बेहतरीन पार्टनरशिप की। धवन 41 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 54 रन बनाकर शाहबाद अहमद का शिकार बने। धवन मौजूदा सीजन में 2 शतक भी लगा चुके हैं। रहाणे ने भी 60 रनों की शानदार पारी खेली और वह पारी के 18वें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर शिवम दुबे को कैच थमा बैठे। रहाणे ने 46 गेंदों पर 5 चौके और 1 छक्का लगाया। कैप्टन श्रेयस अय्यर (7) भी शाहबाज अहमद का शिकार बने। ऋषभ पंत 8 और मार्कस स्टॉयनिस 10 रन बनाकर नाबाद लौटे।

पृथ्वी साव फिर फ्लॉप
153 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी दिल्ली टीम को पहला झटका जल्दी लगा और पेसर मोहम्मद सिराज ने अपने पहले ही ओवर (पारी के दूसरे) में विकेट ले लिया। दिल्ली के ओपनर पृथ्वी साव (9) फिर से फ्लॉप साबित हुए और उन्हें सिराज ने अपनी शादार इनस्विंगर पर बोल्ड कर दिया। उन्होंने 6 गेंदों की अपनी छोटी सी पारी में 2 चौके लगाए।

रबाडा ने फिलिप को बनाया शिकार
दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद गेंदबाजों ने जोश फिलिप और पडिक्कल की सलामी जोड़ी को खुलकर नहीं खेलने दिया। पारी का पहला चौका डेनियल सेम्स के तीसरे ओवर में फिलिप ने मारा जबकि अगले ओवर में पडिक्कल ने भी नोर्त्जे पर चौका जड़ा। अनुभवी तेज गेंदबाज रबादा ने पांचवें ओवर में अपनी पहली ही गेंद पर फिलिप को कवर्स में पृथ्वी साव के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 12 रन बनाए।

पावरप्ले में बने 40 रन, गंवाया एक विकेट
कप्तान विराट कोहली ने छठे ओवर में नोर्त्जे पर अपना पहला चौका जड़ा जबकि इसी ओवर में पडिक्कल ने भी गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए जिससे टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 40 रन बनाए। बैंगलोर की टीम ने आठवें ओवर में रनों का अर्धशतक पूरा किया। पावर प्ले के बाद अश्विन और अक्षर की स्पिन जोड़ी ने बैंगलोर की टीम पर शिकंजा कसा।

अश्विन ने पहली बार बनाया विराट को शिकार
पावरप्ले के बाद बैंगलोर टीम चार ओवर में एक ही चौका जड़ा सकी और लगातार बढ़ते दबाव के बीच 10वें ओवर में कोहली का धैर्य जवाब दे गया। कोहली ने अक्षर की गेंद को हवा में खेला लेकिन लॉन्ग ऑन पर नोर्त्जे ने बेहद आसान कैच टपका दिया। कोहली ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए रबादा पर चौके के साथ बाउंड्री के सूखे को खत्म किया और अक्षर की गेंद पर भी छह रन बटोरे। कोहली हालांकि अश्विन पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिड विकेट बाउंड्री पर मार्कस स्टॉयनिस को कैच दे बैठे जिससे पडिक्कल के साथ उनकी 57 रन की साझेदारी का अंत हुआ। अश्विन ने आईपीएल में पहली बार कोहली का विकेट चटकाया जिन्होंने 24 गेंद में दो चौके और एक छक्का मारा।

पडिक्कल की शानदार फिफ्टी
पडिक्कल ने नोर्त्जे पर चौके के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया और फिर अगली गेंद पर दो रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक बनाया। डि विलियर्स ने नोर्त्जे पर छक्का जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने पडिक्कल को बोल्ड कर दिया। उन्होंने 41 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके लगाए। नोर्त्जे ने इसी ओवर में क्रिस मॉरिस (0) को भी विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया।

अंतिम ओवर में रन आउट हुए एबी
धुरंधर बल्लेबाज एबी डि विलियर्स ने 18वें ओवर में सेम्स पर चौका मारा जबकि शिवम दुबे ने भी इस तेज गेंदबाज पर छक्के और चौके के साथ रन गति में इजाफा किया। डि विलियर्स ने रबादा पर छक्का जड़ा लेकिन दुबे (17) ने चौका मारने के बाद बाउंड्री पर अजिंक्य रहाणे को कैच थमा दिया। डि विलियर्स भी पारी के अंतिम ओवर में रन आउट हो गए। उन्होंने 21 गेंदों की अपनी पारी में 2 छक्के और 1 चौका लगाया। इसुरू उडाना (4) ने नोर्त्जे पर चौके के साथ टीम के 150 रन पूरे किए लेकिन अगली गेंद पर पविलियन लौट गए।

नोर्त्जे ने दिया 'ट्रिपल' झटका
दिल्ली की ओर से एनरिक नोर्त्जे ने 33 रन देकर 3 विकेट झटके जबकि पेसर कागिसो रबाडा ने 30 रन देकर 2 विकेट चटकाए। रविचंद्रन अश्विन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 18 रन देकर विराट कोहली का विकेट हासिल किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button