बिज़नेस

दशहरे पर सोने-चांदी की ज्वैलरी की सेल में आई 35% की कमी

नई दिल्ली
दशहरे का त्योहार सोने, चांदी और डायमंड ज्वैलरी की बिक्री में बीते साल की तुलना में महाराष्ट्र में 35 फीसदी की कमी आई है। सोने-चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी और कोविड 19 का असर दशहरे पर सेल में नजर आया है।

मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन (MJA) के मुताबिक दशहरे पर सेल 325 करोड़ रुपये रही जो दशहरे के समय 500 करोड़ तक हो जाती थी। एमजेए के वाइस प्रेजिडेंट कुमार जैन ने कहा कि इस साल सेल में काफी गिरावट देखने को मिली है।

उन्होंने कहा कि सोने-चांदी की की कीमतों में बीते साल की तुलना में सबसे अधिक बढ़ोतरी होने और कोविड19 के कारण आए स्लोडाउन का असर ज्वैलरी की सेल पर नजर आए। अभी 10 ग्राम सोने का भाव 52,960 रुपये है जबकि बीते साल दशहरे पर सोने का भाव 38,079 रुपये था। सिल्वर की कीमत 62500 रुपये है जिबकि बीते साल इसकी कीमत 39,788 रुपये थी।

मैनुवेल मालबार ज्वलैर्स के प्रबंध निदेशक एम. मैनुवेल ने हिन्दुस्तान को बताया कि नवरात्रि शुरू होने के साथ ही सोने की मांग में तेजी दर्ज की गई है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि जैसे-जैसे करवाचौथ, धनतेरस और दिवाली नजदीक आएंगे मांग और बढ़ेगी। हालांकि, इस बार एक बड़ा बदलाव यह देखने को मिल रहा है कि सोने की बढ़ी कीमत के चलते लोग हल्के ज्वैलरी की खरीदारी कर रहे हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि धनतेरस और दिवाली में भारी गहनों की मांग बढ़ेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close