मध्य प्रदेशराज्य

तीस से शुरू होगी चौथी CLC, अब मिलेगा पसंदीदा कालेज की UG -PG सीट पर एडमिशन

भोपाल
आनलाइन काउंसलिंग में विद्यार्थियों को अपने पसंदीदा कालेज में प्रवेश नहीं मिल रहा पाया है। इसके कारण यूजी की पचास फीसदी से ज्यादा सीटें रिक्त बनी हुई हैं। वहीं पीजी में करीब पचास हजार सीटें रिक्त हैं। इसलिए उच्च शिक्षा विभाग ने चौथे चरण की सीएलसी (कालेज लेवल काउंसलिंग) कराने का निर्णय लिया है। ये काउंसलिंग विद्यार्थियों को अपने पसंदीदा कालेज में प्रवेश लेने के लिए चलाई कराई जा रही है।

विभाग तीस अक्टूबर से चतुर्थ सीएलसी शुरू कर रहा है, जो दस नवंबर तक चलेगी। इसके तहत नवीन पंजीय तीस अक्टूबर से तीन नवंबर तक होंगे। विद्यार्थी अपना सत्यापन दो से चार नवंबर तक कराएंगे। पूर्व में पंजीकृत और सत्यापित विद्यार्थियों को दोबारा से पंजीयन और सत्यापन कराने की जरुरत नहीं होगी। पांच नवंबर से विद्यार्थी अपनी पसंदीदा कालेज में रिक्त सीटों पर प्रवेश लेने सुबह साढ़े दस बजे पहुंचकर रिपोर्ट करेंगे, जो दोपहर डेढ बजे तक होगी। इस दौरान विद्यार्थियों को प्रोर्मेट दिया जाएगा। इसमें विद्यार्थियों को अपनी पूरी जानकारी देना होगी। कालेज प्राचार्य तीन बजे विद्यार्थियों की मेरिट जारी करेगा। इस दौरान विद्यार्थियों को सूचित करने के लिए लाउड स्पीकर पर प्रवेश देने के लिए नाम की घोषणा की जाएगी। इसके बाद विद्यार्थी रात 12 बजे तक फीस जमा कर प्रवेश ले पाएंगे। विद्यार्थी यहां प्रवेश लेने से चूक जाता है, तो उन्हें अगले दिन इसी प्रक्रिया में दोबारा शामिल होकर मेरिट में स्थान पाने की प्रतीक्षा करना होगी।

पांच लाख पर होंगे प्रवेश
अभी तक यूजी पीजी में करीब चार लाख 80 विद्यार्थियों का प्रवेश हो चुका है। यूजी में करीब तीन लाख 80 हजार और पीजी में करीब एक लाख प्रवेश हो चुके हैं। कल पीजी में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थियों के पास तीसरे चरण की सीएलसी के तहत प्रवेश लेने का मौका है। इसके बाद उन्हें चौथे चरण में प्रवेश लेने का मौका दिया जाएगा। 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close