राष्ट्रीय

ट्रेन रूट पर फॉल्ट, कुर्ला-वडाला सेक्शन में रोकी गई ट्रेनें, यात्री परेशान

 
नई दिल्ली 

गुरुवार की सुबह मुंबई में लोकल ट्रेन के यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. यहां वडाला स्टेशन के पास ट्रेन रूट पर कुछ तकनीकी समस्या होने के कारण कुछ ट्रेनों को कुर्ला-वडाला सेक्शन में ही रोक दिया गया है. इस समस्या के कारण मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल सेवा में बाधा पहुंची है. इसकी वजह से काफी बड़ी संख्या में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है. डीआरएम के मुताबिक तकनीकी कारणों को खत्म कर ट्रेनों को फिर से दौड़ाने के लिए काम जारी है. हालांकि, राहत की बात ये है कि कुर्ला-पनवल सेक्शन और अंधेरी/गोरेगांव-CSMT सेक्शन में ट्रेनें चल रही हैं. 

इधर, पश्चिम बंगाल में करीब सात महीने बाद लोकल ट्रेनों का परिचालन बुधवार से शुरू हो गया है. कोविड-19 के मद्देनजर प्रशासन कड़ी निगरानी रख रहा है और यात्री भी नियमों का पालन करते हुए देखे गए, लेकिन शाम के व्यस्त समय में ट्रेन की कोचों में भीड़ लग गई. पूर्व और दक्षिण पूर्व रेलवे के तहत चलने वाली लोकल ट्रेन सेवाओं का आज तड़के से ही परिचालन शुरू हो गया. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर ये सेवाएं रोक दी गईं थीं.

सुबह सेवाओं के शुरू होने के बाद ट्रेनों में भीड़ नहीं थी, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, ट्रेनों में भीड़ बढ़ती गई. सियालदह और हावड़ा टर्मिनल स्टेशनों पर भारी भीड़ लग गई, जिससे शारीरिक दूरी के मानदंडों के पालन को लेकर आशंका पैदा हो गई. भले ही इन ईएमयू ट्रेनों में अभी कोरोना काल से पहले की तरह भीड़ नहीं देखी गई लेकिन धीरे-धीरे यात्रियों की संख्या और बढ़ने की संभावना है क्योंकि लोग कम खर्चीले यात्रा साधनों का उपयोग करना ज्यादा बेहतर समझते हैं.
 
रेलवे प्रशासन ने यात्रियों से अपील की है कि वे कोविड-19 नियमों का पालन करें. स्टेशन परिसरों और ट्रेनों के भीतर मास्क पहनना अनिवार्य है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि पूर्वी रेलवे सियालदह खंड में 413 उपनगरीय ट्रेनें जबकि हावड़ा खंड में 202 ट्रेनें बुधवार से चलनी शुरू हो गई हैं . वहीं दक्षिण-पूर्व रेलवे 81 नियमित ट्रेनों का परिचालन कर रहा है. यात्रियों ने लोकल ट्रेनों की सेवा शुरू होने पर खुशी जाहिर की है. उनका कहना है कि इससे न केवल यात्रा समय बचेगा बल्कि वह पैसे भी बचा सकेंगे. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button