बिज़नेस

जेवर एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट को 500 करोड़ की फंडिंग देगा एचडीएफसी बैंक

नई दिल्ली
एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ग्रेटर नोएडा में बन रहे जेवर एयरपोर्ट के लिए 500 करोड़ रुपये देगा। बैंक ने इस प्रोजेक्ट की फंडिंग के लिए एग्रीमेंट किया है। इस राशि का इस्तेमाल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और भूमि अधिग्रहण (Land Acquisition) के लिए होगा। यह एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट (Asia's Biggest airport) होगा। बैंक प्रोजेक्ट के लिए एमसीएलआर प्लस 1% के रेट पर फंड देगा।

यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी गौतम बुद्ध नगर जिले में 5000 एकड़ में इस एयरपोर्ट का विकास कर रही है। इसके लिए वह 4,500 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता जुटा चुकी है। इसमें हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (HUDCO) से फंडिंग भी शामिल है। एचडीएफसी के लोन का अवधि 5 साल होगी और फंडिंग की राशि बाद में बढ़ाई जा सकती है। इस प्रोजेक्ट पर 29,500 करोड़ रुपये से अधिक खर्च होने का अनुमान है। अथॉरिटी इन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड के जरिए अतिरिक्त फंड जुटाने की तैयारी में है।

भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट
इस एयरपोर्ट को भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा माना जा रहा है। इसमें 6 रनवे होंगे। इसका पहला चरण 1,334 हेक्टेयर में फैला होगा और इस पर 4500 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इस एयरपोर्ट के निर्माण कार्य 2021 में शुरू होने की उम्मीद है जबकि इस पर विमानों की आवाजाही 2024 में शुरू करने का लक्ष्य है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button