छत्तीसगढ़राज्य

जीएसटी मेंं राज्य को हुआ घाटा

रायपुर
टीएस सिंहदेव ने वाणिज्यकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर राजस्व व जीएसटी संकलन समेत विभिन्न विषयों पर चर्चा की। इस बैठक में जीएसटी मंत्री टीएस सिंहदेव ने अक्टूबर 2019 के हुए 850.62 करोड़ के जीएसटी संकलन एवं अक्टूबर 2020 में हुए 1320.47 करोड़ की 55 प्रतिशत वृद्धि पर प्रशंसा व्यक्त की। इसके साथ ही पेट्रोलियम उत्पाद, मात्रा, मूल्य एवं कर संकलन की तुलनात्मक समीक्षा की जिसमें पिछले वर्ष अप्रैल-अक्टूबर 2019 में 1923.80 करोड़ का कर संकलन हुआ एवं अप्रैल-अक्टूबर 2020 में 1579.64 करोड़ के कर संकलन के साथ 164.16 करोड़ का घाटा देखने को मिला है।

जीएसटी मंत्री टी एस सिंहदेव ने आॅटोमोबाइल, कोयला, सीमेंट, लौह व स्टील, इलेक्ट्रिकल-इलेक्ट्रॉनिक्स, एफएमसीजी उत्पाद, मेडिसिन, सिगरेट एवं पान मसाला, फर्टिलाइजऱ, रियल एस्टेट, रेलवे, टेलीकम्युनिकेशन आदि की सेक्टरवार राजस्व की जानकारी ली, उन्होंने इस दिशा में उद्योगों के मुनाफे एवं कर में पारदर्शिता लाने की बात कही।

इसके साथ ही उन्होंने सँभागवार बकाया वसूली की जानकारी, जब्ती से संबंधित प्रकरणों में प्रतिवेदन, कर निर्धारण तथा वसूली, लंबित कर निर्धारण प्रकरणों की जानकारी, जीएसटी नये पंजीयन, संशोधन बिल, विलोपन हेतु लंबित आवेदनों की समीक्षा, जीएसटी के अंतर्गत रिटर्न फाइलिंग की जानकारी, राजस्व वृद्धि हेतु की गई कार्यवाही की संभागवार समीक्षा की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button