मध्य प्रदेशराज्य

जिलों में चल रहे पेंशन लाभ का घोटाला पर कार्रवाई, एक निलंबित

भोपाल
पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग के अंतर्गत दी जाने वाली पेंशन वितरण में भारी गोलमाल चल रहा है। रोजगार सहायक अपात्रों को इसका लाभ दिलवा रहे हैं। अशोकनगर जिले में ऐसे ही एक रोजगार सहायक कृष्ण गोपाल यादव की सेवाएं समाप्त कर उनके विरुद्ध धारा-420 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कराया गया है। साथ ही प्रदेशभर के कलेक्टरों को कहा गया है कि अब यदि कहीं अपात्र व्यक्ति को पेंशन योजना का लाभ गलत तरीके से दिलाया जाता है तो इसके लिए दोषी के विरुद्ध एफ आईआर दर्ज कराई जाएगी।

अशोकनगर जिले की जनपद पांयत ईसागढ़ ग्राम पंचायत हैदर में पदस्थ कृष्ण गोपाल यादव ने अपात्र लोगों को पेंशन योजना मंजूर कर पेंशन का लाभ दिलवा दिया था।  ऐसा प्रदेश भर में हो सकता है। इसके बाद सामाजिक न्याय विभाग सख्त हो गया है। आयुक्त रेणु तिवारी ने सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर कहा है कि सामाजिक न्याय विभाग द्वारा संचालित इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ठÑीय विधवा पेंशन, इंदिरा गांधी राष्टÑीय नि:शक्त पेंशन एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत वृद्धों, विधवा, परित्यक्ता और दिव्यांगजनों को हर माह पेंशन दी जा रही है। देखने में यह आ रहा है कि कई जगह अपात्र लोगों को यह पेंशन दी जा रही है।

आयुक्त ने कलेक्टरों को निर्देश दिए है कि इस योजना का लाभ पात्र हितग्राही को ही मिले इसके लिए निकाय के पदाधिकारी परीक्षण कर पात्र को ही पेंशन बटे इसके लिए हितग्राहियों का सारा विवरण पर्ची में दर्ज कराए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button