मध्य प्रदेशराज्य

जिगनिया पत्थर खदान की जांच होगी – राज्य मंत्री कुशवाह

 भोपाल

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने  ग्रामीणों की शिकायत पर कहा हैं कि ग्वालियर की मुरार की ग्राम पंचायत आरोरा के ग्राम जिगनिया के समीप स्थित पत्थर की खदान की विस्तृत जाँच रिपोर्ट  को जांच अधिकारी सात दिन में प्रस्तुत करें।  खदान की वजह से जिगनिया गाँव के निवासियों को परेशानी  हो रही हो तो इसे बंद करने की कार्रवाई की जाए। कुशवाह ने यह निर्देश मुरार ग्रामीण के एसडीएम को दिए। वे शनिवार को ग्राम जिगनिया में आयोजित हुए जन समस्या निवारण शिविर सह विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन समारोह में शामिल होने पहुँचे थे।

कार्यक्रम में राज्य मंत्री कुशवाह ने लगभग एक करोड़ 61 लाख रूपए लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन किया। जिसमें ग्राम आरोरा में लगभग 62 लाख रूपए और जिगनिया में लगभग 71 लाख रूपए की लागत से बनने जा रहीं नल-जल योजनाओं का भूमिपूजन शामिल हैं। उन्होंने इसके अलावा ग्राम विजयपुर में बने चैकडेम, ग्राम मढैया में सार्वजनिक चौपाल, विजयपुर स्कूल की बाउण्ड्रीवॉल, जिगनिया में तीन सीसी रोड़ एवं ग्राम आरोरा में विधायक निधि से बने चबूतरे का लोकार्पण किया।

राज्य मंत्री कुशवाह ने जिगनिया गाँव के युवाओं की माँग को पूरा करते हुए गाँव में खेल मैदान का निर्माण कराने की घोषणा भी इस अवसर पर की। साथ ही कहा कि जिगनिया एवं आरोरा गाँव में अब पेयजल की समस्या का स्थायी समाधान हो जायेगा। गाँव की महिलाओं को पानी के लिये हैण्डपम्प पर लाईन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जल्द ही उन्हें नल के जरिए पानी मिलेगा। कुशवाह ने मौजूद किसानों का आह्वान किया कि वे अपनी आय दोगुनी करने के लिये उद्यानिकी फसलें अपनायें। साथ ही खाद्य प्रसंस्करण से भी जुड़ें। उन्होंने कहा कि व्यापारी किसानों से उपज खरीदकर उसकी फूड प्रोसेसिंग करते हैं और तीन गुना तक मुनाफा कमा लेते हैं। यह काम किसान भी कर सकते हैं। प्रदेश सरकार इसके लिये किसानों को अनुदान देगी।

मुरार ग्रामीण क्षेत्र के प्रवास के दौरान राज्य मंत्री कुशवाह ग्राम चक गुंधारा में आयोजित हुए जन समस्या निवारण शिविर में भी शामिल हुए। उन्होंने लगभग एक करोड़ 40 लाख रूपए लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। इन कार्यों में ग्राम गुंधारा में स्थापित होने जा रही 70 लाख 26 हजार रूपए लागत की नल-जल योजना का भूमिपूजन भी शामिल है। उन्होंने इसके अलावा ग्राम चकगुंधारा में सीसी रोड़, शांतिधाम निर्माण व ग्राम मठ का पुरा के शासकीय स्कूल की बाउण्ड्रीवॉल का लोकार्पण तथा ग्राम चकगुंधारा व गुंधारा में अलग-अलग सीसी रोड़ का भूमिपूजन भी किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button