राष्ट्रीय

जयपुर में ipl का पर्दाफाश 4.19 करोड़ की नकदी जब्त

जयपुर
 जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की सीएसटी टीम ने राजधानी में सोशल मीडिया पर आईपीएल क्रिकेट पर चल रही सट्‌टेबाजी का बड़ा खुलासा किया है। सटोरिये वाट्सएप पर कोडवर्ड में लेन देन करते थे। इसके लिए उन्होंने एक लाख के लिए ‘एक किलो’ और 1 करोड़ के लिए ‘चिकन’ नाम रखा था। हालांकि जयपुर कमिश्नरेट की टीम ने जयपुर हो रही इस सट्‌टेबाजी का पर्दाफाश करे हुए गुरुवार को 4 सटोरियों को गिरफ्तार किया है। सटोरियों से 4 करोड़ 19 लाख रुपये की नकदी भी जब्त की है। आरोपितों से पूछताछ जारी है और क्रिकेट सट्टे से जुड़े सटोरियों के कई और चौंकाने वाले नामों का जल्द खुलासा हो सकता है।

जयपुर पुलिस कमिश्नर आंनद श्रीवास्तव ने बताया कि दुबई में चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क्रिकेट मैच के दौरान ऑनलाइन सट्‌टे के विरूद्ध कार्यवाही के लिए एक स्पेशनल टीम का गठन किया गया। इसमें अजयपाल लाम्बा, अति. पुलिस आयुक्त, प्रथम और योगेश यादव, पुलिस उपायुक्त (अपराध), सुलेश चौधरी अति. पुलिस उपायुक्त संगठित अपराध, आयुक्तालय जयपुर, लखन खटाना, सुरेन्द्र यादव पुलिस निरीक्षक, महेन्द्र सिंह उप निरीक्षक के निकट सुपरविजन में गठित इस स्पेशल टीम ने इस सट्टेबाजी के धंधे से पर्दा उठाया।

श्रीवास्तव ने बताया कि पुलिस टीम को जानकारी मिली थी कि इंडियन प्रीमीयर लीग (आईपीएल) क्रिकेट मैच में ऑनलाइन सट्टे के अपराध में लिप्त संगठित गिरोह की ओर से अवैध रूप से भारी मात्रा में एकत्रित की गई राशि को खुर्द-बुर्द करने की कोशिश की जा रही है। इसकी फिराक में चारदिवारी क्षेत्र में इस धंधे में लिप्त व्यक्ति एकत्रित होने की सूचना भी मिली। इस पर अंडरकवर रहकर टीम ने गाेपनीय जानकारी एकत्रित की और 20 अक्टूबर की रात काेतवानी पुलिस थाना इलाके में कार्यवाही करते हुये एक व्यवसायिक कॉम्पलेक्स से चार लोगों को गिरफ्तार किया गया।

इन चार आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद हुआ खुलासा
1.रणधीर सिंह पुत्र मंगल सिंह सौलंकी, जाति राजपूत उम्र 45 साल निवासी 06, जाेगी नगर, आशापुरा राेड, पुलिस थाना गोंडल जिला राजकोट, गुजरात, हॉल किरायदेार दुकान नंबर 66 किशनपोल बाजार, जयपुर।
2.कृपाल सिंह जोधा उर्फ अकिंत जोधा पुत्र पूरण सिंह जोधा जाति राजपुत उम्र 41 साल निवासी रामनगर, मालियों की ढाणी, वार्ड नंबर 09 मदनगंज किसनगढ, अजमेर।
3.टोडरमल राठौड़ पुत्र मानसिंह राठौड जाति राजपुत उम्र 32 साल निवासी ए-71, प्रियान्शु विहार, सिरसी राेड पुलिस थाना भांकरोटा जयपुर।
4. ईश्वर सिंह पुत्र नरपत सिंह जाति राजपूत उम्र 27 साल निवासी ग्राम घोडीवारा खुर्द पुलिस थाना मुकुन्दगढ़ जिला झुन्झुनू।

4 करोड़ से अधिक की नकदी जब्त
गिरफ्तार आरोपियों से कुल नगदी 4 करोड़ 18 लाख 80 हजार 500 रुपये, रुपये गिनने की 02 मशीनें, केलकुलेटर, 09 मोबाइल एवं उपकरणों सहित दस्तयाब किया गया। जिनके कब्जे से भारी मात्रा में मिली नगदी बाबत क्रिकेट सट्टे जैसे आपराधिक कृत्य से जुड़ी हाेने की पूर्ण संभावना होने पर 102 सीआरपीसी में जब्त किया गया एवं चारों व्यक्तियों को गिरफ्तार कर विस्तार से पूछताछ की गई।
 

दो दर्जन से अधिक सटोरियों के नाम सामने आये
आरोपियों से की गई पूछताछ एवं उनके कब्जे से जब्त उपकरणों से तकनीकी विश्लेषण के बाद जांच अधिकारी आशुताेष पुलिस उप निरीक्षक पुलिस थाना कोतवाली की ओर से प्रथम सूचना रिपोर्ट संख्या 246/20 धारा 420,419,120 बी आईपीसी, 66 डी आईटी एक्ट और 3/4 आरपीजीओ पंजीबद्व की जाकर मुख्य आरोपितों सहित दाे दर्जन से अधिक सटोरियों को छ्दम नामों से चिन्हित किया गया है।

देवी-देवताओं के नाम पर वाट्सएप ग्रुप से लेनदेन
जयपुर पुलिस के हत्थे चढ़े सटोरियों से पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे हुये हैं। यह भी सामने आया कि सट्‌टा राशि के परिचालन के तौर तरीके बदलते हुये अब सोशल मीडिया पर बनाये गये वाट्सअप ग्रुप को ईश्वर एवं देवी देवताओं के नाम रखे गये। इन ग्रुप्स के जरिये बेहद गोपनीय रूप से आपराधिक कृत्य को अंजाम दिया जा रहा था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close