Home विदेश चीन के सिचुआन पर पड़ी सूखे और गर्मी की मार, बिजली आपूर्ति...

चीन के सिचुआन पर पड़ी सूखे और गर्मी की मार, बिजली आपूर्ति पर लगाया अंकुश

52
0

बीजिंग
चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन (Sichuan) में सूखे और बढ़ते तापमान के कारण बने गंभीर बिजली संकट छा गया है। स्थानीय मीडिया और एक बिजली कंपनी ने बताया कि बुधवार को सिचुआन के घरों, कार्यालयों और माल में बिजली आपूर्ति सीमित कर दी गई है। शहर में बिजली आपूर्ति करने वाली कंपनी दाझोउ पावर ग्रुप के आधिकारिक वीचैट खाते के अनुसार, हर बुधवार बिजली आपूर्ति में वोल्टेज की कमी की जाएगी। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार, चीन के आवासीय इलाकों में वोल्टेज की कमी करना बहुत ही दुर्लभ मामला है। आमतौर पर चीन ऐसे हालातों में आवासीय और व्यावसायिक क्षेत्र में बिजली की पूर्ति करने के लिए उद्योगों की बिजली में कटौती करता है।

लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करने के निर्देश
प्रांतीय सरकार द्वारा संचालित अखबार सिचुआन डेली के पहले पन्ने पर बुधवार को यह सूचना छापी गई कि बिजली के उपयोग को कम करने के लिए सरकारी कार्यालयों में एसी 26 डिग्री सेल्शियस से कम के तापमान पर न चलाए जाएं। इसके अलावा लिफ्ट के स्थान पर सीढ़ियों का उपयोग करें। अखबार सिचुआन डेली के अनुसार, रात के समय फव्वारों, लाइट शो और व्यावसायिक गतिविधियों को बंद रखा गया है। प्रांत के लिए बिजली पैदा करने के लिए 80% जलविद्युत पर निर्भर सिचुआन ने पिछले 60 सालों में सबसे ज्यादा गर्मी को देखते हुए बीते रविवार को लिथियम, उर्वरक और अन्य धातुओं के उत्पादकों के संयंत्र बंद करने या उत्पादन पर अंकुश लगाने का आदेश दिया।

गर्मी बनी रही तो दूसरे प्रांतों में भी बढ़ेगा बिजली संकट
इस साल की गर्मी में बढ़ते तापमान और कम बारिश ने एयर कंडीशनिंग के लिए बिजली की मांग को बढ़ावा देने के साथ-साथ 83.75 मिलियन वाले प्रांत के जल विद्युत उत्पादन को घटा दिया। विश्लेषकों ने कहा कि अगर इसी तरह गर्मी बनी रही तो झेजियांग और जिआंगसु जैसे पूर्वी प्रांतों में भी बिजली संकट पहुंच सकता है, क्योंकि ये सिचुआन से ही बिजली खरीदने पर निर्भर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here