बिज़नेस

चीन के दिग्गज कारोबारी जैक मा के एंट ग्रुप के IPO की ब्रिटेन की जीडीपी के बराबर लगीं बोलियां

 नई दिल्ली 
चीन के दिग्गज कारोबारी जैक मा के अलीबाबा की मालिकाना कंपनी  एंट ग्रुप को हांगकांग और शंघाई में दोहरी सूचीबद्धता के लिए व्यक्तिगत निवेशकों से 3 ट्रिलियन डॉलर के ऑर्डर मिले हैं, जो ब्रिटेन की जीडीपी के बराबर है। 5 नवंबर को एंट ग्रुप के सूचीबद्ध होने की संभावना है। इसके ठीक दो दिन पहले अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होना है। एंट फाइनेंशियल ने इस IPO के जरिए 34.4 अरब डॉलर यानी 2.54 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था

दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ साबित होगा!

हांगकांग में बिडिंग इतनी जबरदस्त थी कि एक ब्रोकरेज के प्लैटफार्म को कुछ देर के लिए बंद करना पड़ा। इस प्लैटफार्म पर ऑर्डर्स की सूनामी आ गई थी। शंघाई में रीटेल कैटगरी में मांग सप्लाई से 870 गुना अधिक रही।  माना जा रहा है कि एंट ग्रुप का यह आईपीओ दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ साबित होगा। फिलहाल, यह रिकॉर्ड सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको के पास है, जिसने पिछले साल ही आईपीओ के जरिये 29.4 अरब डॉलर जुटाया था। इसके पहले 2014 में 25 अरब डॉलर जुटाकर अलीबाबा सबसे बड़ी आईपीओ वाली कंपनी बनी थी।

संस्थागत निवेशकों ने 76 अरब शेयर्स के ऑर्डर दिए

एंट के आईपीओ में संस्थागत निवेशकों ने 76 अरब शेयर्स के ऑर्डर दिए हैं। शंघाई फाइलिंग के मुताबिक, यह सार्वजनिक प्रस्ताव का 284 गुना है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रोकर्स इस कंपनी की आईपीओ के लिए व्यक्गित निवेशकों को उनके निवेश से 20 गुना तक ज्यादा रकम उधार देने के इच्छुक हैं। कुछ विश्लेषकों का कहना है कि इसमें भारी जोखिम है क्योंकि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव, चीन में नियमों में सख्ती और दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों से निवेशकों को नुकसान हो सकता है।

मार्केट वैल्यूएशन करीब 315 अरब डॉलर

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एंट ग्रुप की मार्केट वैल्यूएशन जेपी मॉर्गन और बैंक ऑफ अमेरिका से भी ज्यादा है। यह  पेपाल होल्डिंग्स (238 अरब डॉलर) और वॉल्ट डिज्नी (238 अरब डॉलर) से भी बड़ी कंपनी है। यह आईबीएम कार्प से यह कंपनी तीन गुना और गोल्डमैन ग्रुप से चार गुना बड़ी कंपनी है। एंट की मार्केट वैल्यूएशन करीब 315 अरब डॉलर आंकी गई है।  
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close