Home उत्तरप्रदेश ग्रेटर नोएडा में भी जल्द शुरू होगी रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग सुविधा, यूपी मुख्य...

ग्रेटर नोएडा में भी जल्द शुरू होगी रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग सुविधा, यूपी मुख्य सचिव का निर्देश

64
0

 लखनऊ
 
मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि टेक्नोलॉजी की ताकत से हम कहीं भी पहुंच सकते हैं। कई सर्जरी रोबोटिक टेक्नोलॉजी के माध्यम से की जा रही हैं। नोएडा के बाद ग्रेटर नोएडा में भी रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी शुरू होने जा रही है। आगामी दिसम्बर तक मैन्युफैक्चर करना शुरू भी कर देगी। ग्रेटर नोएडा में बनने वाली यह दुनिया की सबसे बड़ी रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी होगी।

मुख्य सचिव ने मंगलवार को सिटी मोंटेसरी स्कूल गोमती नगर शाखा में रोबॉटिक्स लैब का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि बच्चे छात्र जीवन में रोबोटिक्स जैसी नई-नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानेंगे, तो उनमें अनंत संभावनायें बनकर तैयार होंगी। उन्होंने प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी का नारा ‘जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसन्धान’ के बारे में भी ज़िक्र किया और सी0एम0एस0 गोमती नगर शाखा के तीन छात्र आयुष, देवांश व प्रखर को वॉटरलू यूनिवर्सिटी, कनाडा में आयोजित रोबोटिक्स प्रतियोगिता में भारत को विश्व में दूसरा स्थान दिलाने पर बधाई दी।

 मुख्य सचिव ने कहा कि इस विद्यालय ने रोबॉटिक्स लैब का निर्माण कर छात्रों को हैंड्स-ऑन रोबॉटिक्स, एडवांस्ड टेक साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को सीखने का अवसर प्रदान किया है। इस अवसर पर सी.एम.एस के संस्थापक जगदीश गाँधी,  जनरल सेक्रेटरी आर सी गुप्ता, सीनियर प्रिंसिपल  मंजीत बत्रा एवं प्रधानाचार्य  आभा अनंत व विद्यार्थी उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here