राष्ट्रीय

गुजरात में कोरोना के प्रकोप के बीच उपचुनाव, 8 सीटों पर किस्मत आजमा रहे 81 उम्मीदवार

अहमदाबाद
गुजरात में आठ विधानसभा सीटों पर मंगलवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक उप चुनाव के लिए मतदान कराया जाएगा। इस दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए विभिन्न कदम उठाए गए हैं। अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस मुरलीकृष्ण ने संवाददाताओं को गांधीनगर में बताया कि आठ सीटों पर होने वाले विधानसभा उप चुनाव के लिए मैदान में कुल 81 उम्मीदवार हैं। इन सभी सीटों पर मतदाताओं की कुल संख्या 18 लाख 75 हजार है। मुरलीकृष्ण ने बताया कि कोविड-19 चिंताओं एवं निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के आधार पर एक मतदान केंद्र पर एक हजार से अधिक मतदाताओं की इजाजत नहीं दी गई है। उन्होंने बताया कि इन सभी सीटों के लिए कुल 3,024 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जो सामान्य चुनावों की अपेक्षा अधिक हैं।

कोरोना के प्रसार को रोकने की खास तैयारी
अधिकारी ने बताया, 'संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए हम सभी मतदाताओं को प्लास्टिक के ग्लब्स उपलब्ध कराएंगे क्योंकि रजिस्टर पर हस्ताक्षर करते समय एवं ईवीएम के बटन को दबाने के दौरान उन्हें इसकी आवश्यकता होगी।' उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र पर आने और वापस जाने के दौरान उनके हाथों को सेनिटाइज किया जाएगा। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 3,400 थर्मलगन्स, 41 हजार एन-95 मास्क, 82,000 डिस्पोजेबल मास्क, 41,000 फेस शील्ड और इतनी ही संख्या में रबर के ग्लब्स की खरीद निर्वाचन कर्मियों के लिए की गई है।

मतदान प्रक्रिया का होगा लाइव वेबकास्ट
अधिकारियों ने बताया कि मतदान प्रक्रिया का 900 मतदान केंद्रों से लाइव वेबकास्ट किया जाएगा। प्रदेश के आठ सीटों पर उप चुनाव कराया जा रहा है जिसमें अबदासा (कच्छ), लिम्बदी (सुरेंद्र नगर), मोरबी (मोरबी), धारी (अमरेली), गधाडा (बोटाड), करजन (वडोदरा), डांग (डांग) और कपराडा (वलसाड) शामिल है। इन सीटों पर उप चुनाव कराने की आवश्यकता हुई क्योंकि इस साल जून में राज्य सभा चुनाव से पहले कांग्रेस के मौजूदा विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था। इनमें से पांच बाद में बीजेपी में शामिल हो गए, और पार्टी ने उन्हें दोबारा उन्हीं सीटों से टिकट दिया है जहां से वह 2017 में जीते थे। इन पांच उम्मीदवारों में बृजेश मेरजा (मोरबी), अक्षय पटेल (करजन), जीतू चौधरी (कपराडा), प्रद्युम्न सिंह जडेजा (अबदासा) आर जे वी ककादिया (धारी) शामिल हैं।

10 नवंबर को होगी काउंटिंग
बीजेपी के तीन अन्य उम्मीदवारों में आत्माराम परमार(गधाडा), विजय पटेल (डांग) एवं किरीत सिंह राणा (लिम्बदी) शामिल हैं। परमार एवं राणा पूर्व मंत्री हैं जो 2017 में इसी सीट से चुनाव हार गये थे। गुजरात में मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने जयंतीलाल पटेल (मोरबी), किरीत सिंह जडेजा (करजन), बाबू भाई वरथा (कपराडा), शांतिलाल सेंधानी (अबदासा), सुरेश कोटाडिया (धारी), मोहन सोलंकी (गधाडा), सूर्यकांत गावित (डांग) और चेतन कछार (लिम्बदी) को मैदान में उतारा है। प्रदेश की 182 सदस्यीय विधानसभा में भारतीय ट्राइबल पार्टी के फिलहाल दो विधायक हैं। उसने उपचुनाव में डांग और करजन सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। इसके अलावा अन्य छोटे दलों ने भी अपने अपने उम्मीदवार उतारे हैं। मतों की गिनती दस नवंबर को होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button