उत्तर प्रदेशराज्य

क्राइम ब्रांच ने आठ को किया गिरफ्तार , अंगूठेे के निशान से क्लोन बना खातों से रुपये उड़ा रहा था गैंग

 गोरखपुर 

किसी भी दस्तावेज से अंगूठे का निशान मिलने के बाद उसका क्लोन तैयार कर जालसाजों ने ग्राहक सेवा केन्द्र के माध्यम से ढाई करोड़ की जालसाजी की। शनिवार को गोरखपुर क्राइम ब्रांच ने आठ लोगों के एक गैंग को दबोचा कर फर्जीवाड़े का खुलासा किया। इनके पास से भारी मात्रा में फिंगर प्रिंट सहित 1500 से ज्यादा आधार कार्ड नम्बर और अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं। एसएसपी जोगेन्द्र कुमार ने बताया कि आरोपति के ऊपर गैंगेस्टर लगाया जाएगा। एनएसए की भी कार्रवाई की जाएगी। गैंग ने आर्थिक अपराध किया है। उनकी सम्पत्ति का विवरण जुटाने के बाद उसे भी जब्त किया जाएगा।

एसएसपी जोगिंदर कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घटना का पर्दाफाश करते हुए बताया कि रामगढ़ताल इलाके के सुनील कुमार सिंह के खाते से बीस हजार रुपये की जालसाजी की शिकायत पुलिस के पास आई थी। इसमें ग्राहक सेवा केंद्र से रुपये निकाले गए थे। पुलिस ने जांच शुरू की तो पता चला कि इसके पीछे एक बड़ा रैकेट काम कर रहा है। लल्ला सिंह नामक एक आरोपित ने फर्जी ग्राहक सेवा केंद्र खोल लिया था और फिर उसी आईडी का इस्तेमाल कर फ्रॉड किया जा रहा था। अधिवक्ता उपेंद्र रजिस्ट्री दफ्तर से नकल के माध्यम से अंगूठे का निशान और आधार कार्ड नंबर हासिल करते थे और फिर गैंग के लोग मिलकर ग्राहक सेवा केंद्र से रुपये फर्जी खातों में ट्रांसफर कर देते थे फिर एटीएम की मदद से उसे निकाल लेते थे।

ये हुआ बरामद
पुलिस ने 775 फिंगरप्रिंट, 4 बायोमैट्रिक डिवाइस, 9 विभिन्न बैंकों के एटीएम कार्ड, 12 सिम कार्ड, 10 मोबाइल, 135 रजिस्ट्री पेपर, 1574 आधार कार्ड डाटा, एक लैपटॉप, दो चार पहिया वाहन, 44800 नगद, एक प्रिंटर और एक स्केनर बरामद किया है। इनके दो साथी फरार हैं जिनकी तलाश में पुलिस टीम लगी है। एसएसपी ने बताया कि गिरफ्तारी करने वाली टीम को 50000 का इनाम दिया गया है।

ऐसे करते थे घटना 
आरोपियों ने बताया कि जरूरतमंदों को पैसों का लालच देकर ग्राहक सेवा केन्द्र एजेन्ट खाता एवं बैंकों में खाता खोल कर सम्बन्धित की आईडी, पासवर्ड, एटीएम कार्ड, चेकबुक, पासबुक, इन्टरनेट बैंकिग किट आदि अपने पास रख लिया जाता। लोगों की रजिस्ट्री सम्बन्धी कागजात से आधार कार्ड नम्बर व फिंगर प्रिन्ट प्राप्त कर उनके फिंगर प्रिन्ट का क्लोन बनाकर बैंक खाते से रुपये सीएसपी एकाउन्ट/ ग्राहक सेवा केन्द्र एजेन्ट खाता में ट्रान्सफर करने के बाद ग्राहक सेवा केन्द्र एजेन्ट खाता से खुलवाए गए विभिन्न बैंक खाते में रुपये ट्रान्सफर कर एटीएम से निकाल लिया जाता है।

इन्हें किया गिरफ्तार 
-कृष्ण नन्दन पाण्डेय निवासी महुलानी थाना खेसरहा सिद्धार्थनगर, हालपता बिछिया अकोलवा टोला पीएसी कैम्प शाहपुर गोरखपुर
-जयशंकर यादव उर्फ बब्लू यादव पुत्र जगदीश यादव निवासी जंगल हकीम नम्बर-1 पादरी बाजार थाना शाहपुर जनपद गोरखपुर
-नरेन्द्र रंजन पुत्र केशव प्रसाद निवासी चरगांवा पोस्ट चरगांवा थाना शाहपुर जनपद गोरखपुर
-सुधीर कुमार पासवान पुत्र अम्बिका पासवान निवासी भगवानपुर थाना खजनी जनपद गोरखपुर
-मनोज कुमार यादव पुत्र राजाराम यादव निवासी धनघटा खलीलाबाद थाना धनघटा जनपद संतकबीरनगर
-सदानन्द श्रीवास्तव पुत्र सुरेन्द्रलाल श्रीवास्तव निवासी मुण्डेरालाला थाना अहिरौली जनपद कुशीनगर
-उपेन्द्र सिह उर्फ इन्दल सिंह पुत्र मान सिंह निवासी नन्दानगर पोस्ट कूड़ाघाट थाना कैण्ट जनपद गोरखपुर
-लल्ला कुमार सिंह पुत्र स्व. राम सूरत सिंह निवासी हनुमान मन्दिर बिछिया थाना शाहपुर जनपद गोरखपुर

इनके खिलाफ पहले भी दर्ज है मुकदमा 
इनके खिलाफ गीडा थाना में धारा 420 भादवि व 66 आईटीएक्ट व खजनी थाना में दो जालसाजी की धारा में दो मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button