छत्तीसगढ़राज्य

कोरोना टीका आज से-टीकाकरण केन्द्र की आकर्षक सजावट, पहले दिन 10 हजार को

रायपुर
राहत भरी- सुकुन भरी खबर है कि राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के 99 सेंटरों में कल सुबह 9 बजे से सौ-सौ हेल्थ एवं फं्रट लाइन वर्करों को कोरोना के टीके लगाए जाएंगे। सेंटरों में टीकाकरण की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। स्वास्थ्य अफसरों का कहना है कि केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के मुताबिक टीके लगाए जाएंगे। उन्हें दूसरा डोज 28 दिनों में देने की तैयारी भी की जा रही है।  

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप 23 बॉक्स ने तीन दिन पहले यहां पहुंची, जिसमें 32 हजार 300 वैक्सीन है। यह वैक्सीन, राज्य वैक्सीन भंडार से रायपुर समेत सभी जिलों को सुरक्षित ढंग से भेज दी गई है और अब इन सभी जगहों पर बनाए गए सेंटरों में टीकाकरण की तैयारी चल रही है। पहले चरण में यहां चिन्हांकित हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्करों को टीके लगाए जाएंगे। इन वर्करों को एसएमएस कर टीकाकरण की जानकारी भेज दी गई है। एसएमएस न पहुंचने वाले वर्करों को संपर्क करने का आगे की तारीख दी जाएगी।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि प्रदेश में टीकाकरण के लिए 13 सौ 49  जगह चिन्हांकित किए गए हैं, जहां दो लाख 67 हजार 399 हेल्थ-केयर वर्करों, राज्य व केंद्रीय कर्मचारियों व सशस्त्र बल के जवानों को टीके लगाए जाएंगे। दिशा-निर्देश के मुताबिक सेंटरों में रोज सौ-सौ वर्करों को टीके लगेंगे और टीकाकरण का यह क्रम आगे भी चलता रहेगा। टीकाकरण के लिए 7 हजार 116 हेल्थ वर्कर प्रशिक्षित किए गए हैं। बाकी सभी तैयारी भी लगभग पूरी कर ली गई है। कोरोना टीकाकरण के लिए पूर्वाभ्यास पहले ही पूरा कर लिया गया है।

सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल का कहना है कि रायपुर जिले में कोरोना टीकाकरण के लिए 5 सेंटर बनाए गए हैं। इसमें रायपुर मेडिकल कॉलेज, एम्स, जिला अस्पताल, एमएमआई एवं मिशन अस्पताल तिल्दा शामिल है। वैक्सीन पहुंचाने के साथ ही इन सभी जगहों पर वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि रायपुर जिले में 32 हजार हेल्थ वर्करों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। 4 हजार 270 केंद्रीय हेल्थ वर्कर हैं। इन वर्करों के लिए 37 हजार 390 वैक्सीन मिली है। टीकाकरण की जानकारी एसएमएस के जरिए सभी वर्करों को भेज दी गई है। टीकाकरण के बाद कोई दिक्कत आने पर वर्कर अंबेडकर अस्पताल भेजे जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button