राष्ट्रीय

कोरोना टीकाकरण: देश भर में 29 लाख ने कराया कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली
देश भर में कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है। इसके तहत 60 साल और उससे अधिक आयु के बुजुर्गों को टीका लगना है। इसके अलावा 45 साल से अधिक आयु वाले ऐसे लोग भी टीका लगवा सकते हैं, जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हों। वैक्सीनेशन के दूसरे राउंड के अभियान के पहले ही दिन सुबह पीएम नरेंद्र मोदी ने एम्स अस्पताल पहुंचकर वैक्सीन ली थी। इस तरह से उन्होंने उन सवालों के भी जवाब दिए कि आखिर सरकार में बैठे लोग ही क्यों टीका नहीं लगवा रहे। देश भर में टीकाकरण के लिए 10,000 सरकारी केंद्र और 20,000 निजी केंद्र तय किए गए हैं। मंगलवार से सुप्रीम कोर्ट के जजों का भी वैक्सीनेशन किया जाना है।

पीएम नरेंद्र मोदी के बाद बिहार के सीएम नीतीश कुमार, ओडिशा के नवीन पटनायक भी वैक्सीन की डोज ले चुके हैं। उनके अलावा होम मिनिस्टर अमित शाह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी वैक्सीन लेने वाले हैं। हालांकि कांग्रेस के सीनियर लीडर मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह कहते हुए वैक्सीन लेने से इनकार किया है कि मेरी जिंदगी के तो अब 10 से 15 साल ही बचे हैं। युवाओं को वैक्सीन लगाई जाए। 

केंद्र सरकार ने निजी केंद्रों में टीकाकरण के लिए 250 रुपये एक डोज का मूल्य तय किया है। किसी भी अस्पताल में वैक्सीन के लिए इससे अधिक चार्ज नहीं लिया जा सकता। वहीं बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सभी को कोरोना वैक्सीन मुफ्त लगाने का वादा किया है। यही नहीं निजी केंद्रों पर भी बिहार में मुफ्त वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसका पूरा खर्च राज्य सरकार की ओर से वहन किया जाएगा। बता दें कि बिहार के चुनावी घोषणा पत्र में भी सभी को मुफ्त कोरोना टीका देने का ऐलान किया गया था। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button