मध्य प्रदेशराज्य

केशव नींडम: प्रशासन ने लगाया 3 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू और 11 थानों में धारा 144

भोपाल
पुराने शहर के सिंधी कॉलोनी स्थित केशव नींडम की लगभग 30 हजार वर्ग फीट जमीन पर कब्जा दिलाने की कवायद रविवार को शुरू की गई है। इसके लिए रविवार को जिला प्रशासन ने शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया है। पुराने शहर के तीन थाना क्षेत्र हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर में कर्फ्यू लगाया गया है।

साथ ही करीब 11 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू की गई है। पुराने शहर के कई इलाकों में पुलिस बल तैनात कर छावनी में तब्दील कर दिया गया। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल और बेरिकेडिंग करके रास्तों को सील कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि राजदेव न्यास ट्रस्ट ने यह जमीन केशव नींडम संस्था को दी है। कर्फ्यू के बीच आज सुबह बाउंड्रीवॉल का काम शुरू हो गया है।  केशव नींडम आरएसएस से जुड़ी संस्था है, जो कार्यालय निर्माण का काम देखती है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि यहां पर कौसर जहां का कब्जा है। ये नवाब खानदान से ताल्लुक रखती हैं।

यह मामला कबाड़खाना इलाके में एक जमीन पर बाउंड्री निर्माण से जुड़ा है।  यह जमीन राजदेव ट्रस्ट की थी, इसे बाद में आरएसएस की संस्था केशव नींडम को दिया गया।  केशव नींडम ने कुछ साल पहले जब यहां काम शुरू किया तो अल्पसंख्यक समुदाय के कुछ लोगों ने वक्फ की जमीन बताकर इसका विरोध किया था।  बाद में यह मामला हाईकोर्ट पहुंचा, जहां से फैसला केशव नींडम के पक्ष में आया। इसके बाद आज निर्माण शुरू हुआ।  बताया जा रहा है कि बाउंड्री निर्माण को लेकर एक समुदाय के लोगों द्वारा विरोध करने की आशंका है। इससे शहर की शांति व्यवस्था कानून व्यवस्था को खतरा होने के साथ-साथ मानव जीवन एवं लोक संपत्ति को भी नुकसान हो सकता है। इस कारण जिला प्रशासन ने धारा 144 और कर्फ्यू लागू किया है। एडीएम दिलीप यादव ने बताया कि शहर में किसी तरह का विवाद ना हो। साथ ही शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू सहित धारा 144 लागू की गई है।

हाईकोर्ट के फैसले के बाद यहां काम शुरू किया गया है।  हालांकि कहीं से कोई विरोध नहीं है, लेकिन एहितयातन कर्फ्यू लगाया गया है। कर्फ्यू के बीच इलाके के रहवासी अपने ही घरों में कैद हैं।  शहर के पुरानी सब्जी मंडी, भोपाल टॉकीज चौराहा, तलैया थाना क्षेत्र, हमीदिया रोड, शाहजहांनाबाद थाना रोड, सेफिया कॉलेज रोड, रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म नंबर-6, भारत टॉकीज ओवरब्रिज, निशातपुरा से हनुमानगंज की ओर आने वाले मार्ग पूरी तरह से कर्फ्यू के कारण प्रभावित रहे।

पुराना भोपाल के कबाड़खाना क्षेत्र में लगभग 30 हजार वर्ग फीट जमीन का मामला कोर्ट में था। कोर्ट से फैसला आने के बाद फरर रविवार को उक्त जमीन पर फेसिंग करा रही है। किसी प्रकार की अशांति न हो, इसलिए जिला एवं पुलिस प्रशासन ने ऐहतियात के तौर पर कर्फ्यू लगाने का कदम उठाया है।

कलेक्टर लवानिया ने एहतियात के तौर पर जारी आदेश

  • कोई भी व्यक्ति अत्यावश्यक कार्य मेडिकल इत्यादि को छोड़कर घर से बाहर नहीं निकलेंगे।
  • सभी व्यवसायिक संस्थान दुकानें, उद्योग इत्यादि पूरी तरह बंद रहेंगे।
  • केवल हॉस्पिटल मेडिकल दुकानें खुली रहेंगी।
  • यह आदेश शासकीय सेवक पुलिसकर्मी सशस्त्र बल पर लागू नहीं होगा।
  • यह आदेश शैक्षणिक या प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों पर लागू नहीं होगा।
  • प्रवेश पत्र आईडी कार्ड दिखाने पर निर्बाध रूप से आवागमन कर सकेंगे।
  • यह आदेश इन परीक्षाओं की ड्यूटी में लगे कर्मचारियों पर भी लागू नहीं होगा। आईडी कार्ड दिखाने पर उसे अनुमति रहेगी।
  • यह आदेश रविवार सुबह 9 बजे से आगामी आदेश तक लागू रहेगा

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button