मध्य प्रदेशराज्य

कल्चरल कैलेंडर : गोबर और मिट्टी से आकर्षक दीयों के साथ तैयार हो रही सजावटी वस्तुएं

भोपाल
मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने अब पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं के लिए अब एक वार्षिक सांस्कृतिक कैलेंडर तैयार किया गया है। अब इन समूहों से जुड़ी हजारों महिलाएं इस कैलेंडर के अनुसार मध्यप्रदेश में मनाए जाने वाले तीज-त्यौहारों के अनुसार मिट्टी, गोबर और अन्य स्थानीय उत्पादों की मदद से सजावटी सामान, रंग-बिरंगे मिट्टी के दीये और कलात्मक सामग्री तैयार कर बाजार में उपलब्ध कराएंगे। इसके लिए अब हर माह अलग-अलग सामग्री तैयार की जाएंगी।

मध्यप्रदेश में इस बार दीपोत्सव इन महिला स्वसहायता समूहों द्वारा बनाए जा रहे गोबर और मिट्टी के रंगबिरंगे आकर्षक दिए, शुभ-लाभ, मूर्तियों और अन्य सजावटी साजो सामान से रंगा नजर आएगा। मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पूरे प्रदेश में महिला स्वसहायता समूह इस समय पूरे जोशो-खरोश से दीपोत्सव की रौनक बढ़ाने के लिए जुट गए है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने जो कैलेंडर इन महिला स्वसहायता समूहों के लिए तैयार किया है उसमें जनवरी से दिसंबर तक अलग-अलग थीम पर ये समूह काम करेंगे।

जनवरी माह में नव वर्ष के सेलिब्रेशन के लिए केक, गुब्बारे, बच्चों की टोपी, ग्रीटिंग कार्ड, मास्क सैनेटाइजर तैयार किए जाएंगे। जनवरी में ही मकर सक्रांति और लोहड़ी पर्व के लिए पतंग, पतंग उड़ाने का सामान, तिल की मिठाई, नमकीन, उपहार तैयार किए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close