बिज़नेस

कर्मचारियों को पूरा वेतन साथ ही दिवाली का बोनस भी देने लगी कंपनी

मुंबई
कोरोना काल में कई तरह की परेशानियों से जूझ रहे लोगों के चेहरे पर दिवाली (Happy Diwali) मुस्कान लेकर आई है। कई कंपनियों ने कर्मचारियों का पूरा वेतन बहाल करने के साथ ही दिवाली का बोनस (Diwali Bonus) देना शुरू कर दिया है। कुछ कंपनियों ने निर्धारित समय से पहले ही वेतन बढ़ोतरी पर विचार करना शुरू कर दिया है। हालांकि कोरोना से बुरी तरह प्रभावित हुए सेक्टरों के कर्मचारियों को अभी इंतजार करना पड़ रहा है।

वोल्टास (Voltas) और विजय सेल्स (Vijay Sales) ने अपने कर्मचारियों को दिवाली का बोनस दिया है जबकि अर्बन कंपनी निर्धारित समय से पहले ही कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी करने जा रही है। देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने न केवल अपने हाइड्रोकार्बन बिजनस के कर्मचारियों की पूरी सैलरी बहाल कर दी बल्कि उन्हें वेरिएबल पे का भी भुगतान किया है। कंपनी का कहना है कि वेरिएबल पे का 30 फीसदी भविष्य में मिलने वाले पेआउट के एडवांस के तौर पर दिया जाएगा।

कोटक ने खत्म किया सैलरी कट
निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने 1 अक्टूबर से अपने कर्मचारियों की पूरी सैलरी बहाल कर दी। बैंक ने सालाना 25 लाख रुपये से अधिक वेतन पाने वाले अधिकारियों की सैलरी में कटौती की थी। स्टार, जी और वायकॉम18 जैसी टेलीविजन ब्रॉडकास्टर कंपनियों ने भी सैलरी कट को खत्म कर दिया है। जी दिवाली से पहले बोनस का 50 फीसदी हिस्सा कर्मचारियों के खाते में क्रेडिट कर रही है।

कोटक बैंक में सैलरी बहाली में लीडरशिप टीम के वॉलंटरी पे कट को शामिल नहीं किया गया है। साथ ही इसमें उदय कोटक को भी शामिल नहीं किया गया है। वह वित्त वर्ष 2020-2021 में सैलरी के तौर पर मात्र एक रुपये लेंगे। कोटक बैंक के प्रेजिडेंट और ग्रुप सीएचआरओ सुजीत पसरीचा ने कहा, 'जब देश धीरे-धीरे अनलॉक हो रहा है तो हमने सैलरी कट को खत्म करने का फैसला किया है।'

कौन कंपनी दे रही है बोनस
लेकिन से बुरी तरह प्रभावित सेक्टरों में अभी कर्मचारियों की वेतन कटौती खत्म नहीं हुई है। इनमें होटल, ट्रैवल और इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की कुछ कंपनियां शामिल हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि मुश्किल दौर में सभी कंपनियों ने कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की थी। इनमें विजय सेल्स भी शामिल है। कंपनी ने साथ ही किसी कर्मचारी की छंटनी भी नहीं की। यह कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और ड्यूरेबल्स रीटेलर कंपनी अब अपनी कर्मचारियों को बोनस दे रही है। विजय सेल्स के मैनेजिंग पार्टनर नीलेश गुप्ता ने कहा कि सप्लाई से जुड़ी कुछ बाधाओं को छोड़कर उपभोक्ता मांग कोविड को पहले के स्तर पर पहुंच गई है और इस दिवाली कंपनी के बिक्री में 5 से 7 फीसदी तेजी आने की उम्मीद है।

अर्बन कंपनी (पहले UrbanClap) ने कहा कि सभी कर्मचारी परफॉरमेंस एप्रैजल के हकदार होंगे। कंपनी की डायरेक्टर (people excellence) सना नय्यर ने कहा कि कई कारणों से हमें 2020 में अपना एप्रैजल रोकना पड़ा था लेकिन अब हम इसे अप्रैल-मई 2021 के बजाय जनवरी 2021 से लागू कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close